ब्यूनस आयर्स (पीटीआई)। G-20 समिट में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने माना कि वुहान समिट के बाद दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार आया है और साथ ही यह भी उम्मीद की कि अगले साल यानी कि 2019 तक भारत और चीन के संबंध और मजबूत हो जायेंगे। बता दें कि मोदी और शी इस साल चौथी बार मिले हैं और शुक्रवार को अर्जेंटीना में हुई इस बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच म्यूच्यूअल ट्रस्ट और दोस्ती अधिक बढ़ाने की बात पर चर्चा की।

मजबूत संबंधों पर हुई बातचीत
प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी बैठक के बारे में ट्वीट कर बताया, उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बैठक अच्छी थी, दोनों ने मजबूत संबंधो पर बातचीत की। मोदी ने बताया कि हमारी लगातार बातचीत ने भारत-चीन संबंधों को अधिक मजबूत किया है। बता दें कि मोदी और शी ने अप्रैल में चीन के वुहान शहर में अनौपचारिक बैठक की थी, इसके बाद भी दोनों नेता दो बार मिल चुके हैं। वे दोनों जून में चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन के दौरान मिले थे और फिर जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में दोनों की बातचीत हुई थी।

ट्रंप और आबे के साथ भी बातचीत

इसके अलावा, पीएम मोदी ने अर्जेंटीना में G-20 समिट से अलग हटकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ शुक्रवार को पहली त्रिपक्षीय बैठक भी की। इस मुलाकात को उन्होंने JAI (जापान, अमेरिका, इंडिया) नाम दिया। मोदी ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री शिंजो आबे, राष्ट्रपति ट्रंप और उन्होंने कनेक्टिविटी, समुद्री सहयोग और इंडो-पैसिफिक में शांति को आगे बढ़ाने जैसे मुद्दों पर बातचीत की।
g-20 समिट : अर्जेंटीना में शी चिनफिंग से मिले मोदी,भारत और चीन के बीच मजबूत संबंधों पर हुई चर्चा

International News inextlive from World News Desk