- सेरेमनी में दिखेगा ओडीओपी स्कीम और ब्रांड यूपी का जलवा

- पीएम को बाराबंकी के कारीगर देंगे हाथ का बना भगवा गमछा

LUCKNOW : यूपी इंवेस्टर्स समिट के सपनों को साकार करने के लिए आगामी 29 जुलाई को होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थ्री डी तकनीक से करीब 70 हजार करोड़ रुपये के उद्योगों का शिलान्यास करेंगे। हवा में हाथ उठाते ही लोगों को उसमें एक सुनहरी ईट नजर आएगी जो करीब 84 एमओयू के धरातल पर उतरने का गवाह बनेगी। इस तरह की ईट यूपी में निवेश करने आए उद्यमियों को बतौर मोमेंटो प्रदान की जाएगी। सेरेमनी में ब्रांड यूपी को दर्शाती हुए एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी जिसमें यूपी को उद्योगों के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन बताया जाएगा। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय की अनुमति मिलने पर बाराबंकी के कारीगर उन्हें भगवा रंग का हाथ का बुना गमछा भी भेंट करेंगे।

 

नहीं कोई कोर-कसर

इंवेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को शानदार बनाने के लिए राज्य सरकार ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। शहीद पथ से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान और राजभवन तक का रास्ता होडिंग्स आदि से पाट दिया गया है जिसमें इंवेस्टर्स समिट के दौरान हुए एमओयू और यूपी में खुलने वाले उद्योगों और उनसे मिलने वाले रोजगार के बारे में जानकारी दी गयी है। गुरुवार को बारिश ने तैयारियों में खलल डालने की कोशिश भी की पर अधिकारी भीगते हुए साज-सज्जा के काम को अंतिम रूप देते रहे। आईजीपी के अंदर चप्पे-चप्पे पर पीएम मोदी और सीएम योगी के आकर्षक कटआउट लगाए जा रहे हैं। साथ ही ये यूपी में लगने वाले उद्योगों, राज्य सरकार द्वारा लागू की गयी नीतियों के साथ अतिथियों को कार्यक्रम से जुड़ी सारी जानकारियां भी उपलब्ध कराएंगे।

 

पीएम के भाषण पर रहेगी नजर

कार्यक्रम के दौरान सबकी नजरें पीएम मोदी के भाषण पर रहेंगी। दरअसल भाजपा ने लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया है और पीएम सेरेमनी में यूपी में बनने वाले डिफेंस कॉरीडोर के बारे में कुछ अहम ऐलान भी कर सकते हैं। साथ ही यूपी को केंद्र सरकार की ओर से कुछ सौगातें भी मिल सकती हैं। वह उद्यमियों को यह भरोसा भी दिलाएंगे कि यूपी में निवेश करना उनके लिए फायदे का सौदा साबित होगा। वहीं सेरेमनी में कई केंद्रीय मंत्री भी हिस्सा लेंगे जिनकी मौजूदगी में उद्यमियों से जुड़ी तमाम दिक्कतों का तुरंत समाधान भी निकाला जाएगा।

 

फैक्ट फाइल

- 29 जुलाई को होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

- 4.86 लाख करोड़ के एमओयू हुए थे इंवेस्टर्स समिट में

- 70 हजार करोड़ से ज्यादा के उद्योगों का होगा शिलान्यास

- 84 से ज्यादा एमओयू धरातल पर उतारने की चल रही तैयारी

- 10 हजार करोड़ के दो, पांच हजार करोड़ के तीन प्रोजेक्ट शामिल

 

ये उद्योग भी लगाए जाएंगे

- अमेठी में राजेश मिल्क एंड इडिबिल प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी

- मिर्जापुर में एमप्लस एनर्जी सॉल्यूशंस 50 मेगावाट का पावर प्लांट स्थापित करेगी

- बिजनौर में एसीसी लिमिटेड नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी, 2700 रोजगार मिलेंगे

- गोरखपुर में अशोक जालान ग्रुप की अंकुर उद्योग लिमिटेड इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट लगाएगी

- लखनऊ में सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट अपने प्लांट का विस्तार करेगी, संडीला और शाहजहांपुर में चिलिंग सेंटर स्थापित करेगी