कानपुर। अगर आप बिना किसी मेहनत के पैसा कमाना चाहते हैं तो नासा दो महीनें तक सिर्फ बेड पर आराम करने के लिए 19,000 डॉलर दे सकता है। एनबीसी न्यूज के मुताबिक,
नासा 24 ऐसे प्रतिभागियों को चुनेगा, जो 60 दिनों तक बेड पर आराम कर सकते हैं। दरअसल, इसके जरिये नासा के शोधकर्ता शरीर पर 'अर्टिफिशियल ग्रेविटी' के प्रभावों को देखना चाहते हैं। वह जानना चाहते हैं कि क्या लेटना उन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए फायदेमंद हो सकता है या नहीं, जो अंतरिक्ष में एक लंबा समय बिताते हैं। प्रतिभागियों को ग्रुप्स में अलग किया जाएगा लेकिन उन्हें एक ही कमरे में रखा जाएगा।

सितंबर से शुरू होगा सेशन

एबीसी7 न्यूज के मुताबिक, इस रिसर्च के दौरान सभी प्रतिभागी कमरे में बुक पढ़ने, टीवी देखने और खाने के अलावा ढ़ेर सारा काम करेंगे। इन सब कामों के लिए उन्हें 18,565 डॉलर दिया जायेगा। इस सेशन के दौरान लोगों का एक समूह लगातार घूमने वाले एक अर्टिफिशियल ग्रेविटी चैंबर में बंद रहेगा, जिसके कारण शरीर में खून बहुत प्रेशर से धमनियों में फ्लो होता है। इसके बाद अन्य समूहों को स्थिर रखा जायेगा। बता दें कि आवेदन करने के लिए आवेदकों को जर्मन भाषा का ज्ञान होना जरुरी है और उनकी उम्र 24 से 55 के बीच होना भी अनिवार्य है। यदि किसी व्यक्ति को यह सब पसंद है, तो वह 18,565 डॉलर अपने नाम कर सकता है। एयरोस्पेस सेंटर का कहना है कि सेशन के दूसरे चरण के लिए स्लॉट अभी भी खुले हैं, जो सितंबर में शुरू होगा।

आज ही मंगल पर भेजी गई थी पहली स्पेस कार, जिसने दिखाई लाल ग्रह की सबसे रोमांचक तस्वीर

International News inextlive from World News Desk