नेशनल गेम्स को लेकर आईओए के महासचिव पहुंचेंगे दून

-राष्ट्रीय खेलों में आइस रिंक के खुलने के पूरे आसार

DEHRADUN: राज्य में अगले साल होने वाले नेशनल गेम्स के लिए तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। बताया गया है कि नेशनल गेम्स में पहली बार तीन नए गेम्स को शामिल किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत उत्तराखंड से ही होगी। जिसमें बिलिय‌र्ड्स-स्नूकर, लूज व बाउलिंग शामिल किए गए हैं। इधर, गुरुवार को भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव देहरादून पहुंच रहे हैं, जो खेल मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत करेंगे। बताया जा रहा है कि आईओए के महासचिव के साथ राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की तैयारियों को फाइनल टच दिया जाएगा।

आईओए के महासचिव आएंगे दून

राज्य गठन के बाद यह पहला मौका है, जब उत्तराखंड को पहली बार नेशनल गेम्स आयोजन की मेजबानी मिली है। राष्ट्रीय खेलों के लिए अब कम ही वक्त रह गया है। लेकिन राज्य सरकार से लेकर केंद्र व आईओए तक इसकी पूरी तैयारियों पर जुट गया है। फिलहाल खेल गांव की तैयारियां के साथ राज्य सरकार व राज्य का खेल मंत्रालय बजट को लेकर केंद्र सरकार के पास जल्द ही पहुंचने की तैयारियां कर रहा है। इधर कुछ दिन पहले ही इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजीव मेहता ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुलाकात की थी। एक बार फिर वे उत्तराखंड दौरे पर पहुंच रहे हैं। 13 जुलाई को वे शासन व खेल मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। अगले साल उत्तराखंड में हो रहे नेशनल गेम्स को देखते हुए तीन नए खेलों को शामिल किया जा रहा है। खेल अधिकारी भी इसको लेकर बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड से तीन खेलों को शामिल किया जाना गौरव की बात है। खेल विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर ने बताया कि नेशनल गेम्स में शामिल होने वाले खेलों में बिलिय‌र्ड्स-स्नूकर, लूज (luge) व बाउलिंग को शामिल किया गया है।

..तो आइस रिंक खुलेगा

महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज में सैफ गेम्स के दौरान करोड़ों की लागत से तैयार आइस रिंक के नेशनल गेम्स में खुलने के आसार नजर आ रहे हैं। खेल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नेशनल गेम्स में आइस रिंक का खुलना बेहद जरूरी है। रिंक में आइस हॉकी व आइस स्केटिंग जैसे आयोजन तभी संभव हो पाएंगे। बताया जा रहा है कि स्पो‌र्ट्स कॉलेज में स्थित आइस रिंक के लिए क्भ् जुलाई को टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। खेल विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि विभाग आइस रिंक के लिए टेंडर उसी एजेंसी को दिए जाने पर विचार कर रहा है, जो स्थित राजीव गांधी इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम को संचालित करेगा।