-पांच घंटे से ज्यादा देर तक थमी रही वाहनों की रफ्तार

-ट्रैफिक को पटरी पर लाने के लिए आखिर में खाकी की लाठी भी चटकी

UNNAO:

खाकी की अनदेखी से ट्यूजडे को एक बार फिर नेशनल हाइवे जाम की चपेट में आ गया। कुछ ही देर में वाहनों की कतारें लग गईं। हालात ये बन गए कि पैदल राहगीर तक रोड क्रास करने की जद्दोजहद करने को मजबूर दिख रहे थे। लाल, नीली बत्ती लगे वाहनों के अलावा एम्बुलेंस भी जहां की तहां खड़ी हो गई। जाम के झाम को साफ करने के लिए खाकी को घंटो जूझना पड़ा। तब कहीं जाकर 6 बजे नेशनल हाइवे पर वाहनों की आवाजाही सामान्य हो पाई।

रोड क्रास करने की होड़ में

ट्यूजडे की दोपहर लगभग 1 बजे गदनखेड़ा बाईपास पर खाकी की गैर मौजूदगी के चलते दो डम्पर ड्राइवरों में पहले रोड क्रास करने की होड़ लग गई। जो बात एक-दूसरे के लिए सम्मान की बन गई। जिससे नेशनल हाइवे पर वाहनों के पहिए थमने लगे। देखते ही देखते जाम कई किलोमीटर में फैल गया। कुछ ट्रक, डम्पर व कार ड्राइवर जल्दबाजी में विपरीत दिशा से सफर तय करने लगे। साथ ही डिवाइडर क्रास कर भी वाहन इधर-उधर भागने लगे। जिससे जाम और अधिक विकराल हो गया।

दूर तक वाहनों की लंबी लाइन

2 बजने तक नजारा ये था कि हाइवे पर सिर्फ वाहनों की कतार नजर आ रही थी। जो जहां फंसा था वो वहीं घंटो जाम से जूझता रहा। जाम जब कई किलोमीटर में फैल गया तब एडमिनिस्ट्रेशन को सुध आई। जिस पर एक एसआई व तीन ट्रैफिक सिपाही जाम क्लीन करने को हाइवे पर दस्तक देते हैं। जो काफी देर तक सिर्फ हांथ पांव फटकते रहे लेकिन वाहनों का कंट्रोल रोकने में असफल थे। तभी वायरलेस होता है कि एसपी हाइवे के रास्ते गदन खेड़ा बाईपास की तरफ निकल रहे। इतना सुनते ही जवानों के पसीना छूट गया।

एम्बुलेंस फंसने पर पुलिस एक्शन में

इस बीच लाल व नीली बत्ती लगे वीआईपी वाहनों के साथ ही एम्बुलेंस का हूटर बजने से खाकी असहज हो गई। जाम का नजारा देख एसपी ने सीओ सिटी को ट्रैफिक क्लीयर करने का आदेश सुनाया। जिसके बाद पहुंचे जवानों ने लाठी चटका कर बेतरतीब वाहनों को रूट पर करने के अलावा थमे पहियों को दौड़ाने का काम शुरू किया। जिसे अंजाम तक पहुंचाने में शाम के 6 बजे तक पुलिस को खूब मशक्कत करनी पडी। तब कहीं जाकर हाइवे का ट्रैफिक दौड़ सका।

सिटी भी जूझा जाम से

हाइवे पर जाम लगते ही लखनऊ व कानपुर को जाने वाले निजी वाहनों के अलावा रोडवेज बस ड्राइवरों ने सिटी के मेन मार्ग की तरफ रुख कर दिया। वाहनों का प्रेशर बढ़ते ही गांधी नगर तिराहा से लखनऊ बाईपास व हरदोई ओवरब्रिज जाम के आगोश में समा गया। सिटी में जाम लगते ही राहगीरों में हाहाकार मच गया। हर तरफ जाम के झाम से लोग कराह रहे थे।