nandini.sinha@inext.co.in

Ranchi: तारा शाहदेव मामले में मुख्य आरोपी रंजीत सिंह कोहली के बारे में पुलिस ने बताया कि रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन के पिता हरमन कोहली रावलपिंडी से आए थे, जो एक पंजाबी थे। यहां आकर वह सेल टैक्स ऑफिसर रहे। अपनी पहली पत्नी की मौत के बाद हरमन कोहली ने अपनी नौकरानी कैसर परवीन से शादी कर ली थी। शादी से पहले ही कैसर परवीन रंजीत सिंह कोहली उर्फ रकीबुल हसन को जन्म दे चुकी थीं, जिसके बाद रंजीत सिंह कोहली के पिता हरमन कोहली ने कैसर परवीन से शादी कर ली।

हरमन कोहली से शादी के बाद कैसर परवीन ने अपना नाम बदलकर कौशल रानी रख लिया। रंजीत सिंह कोहली ने अपनी मां के नाम पर अशोक विहार स्थित घर पर कौशल बायोटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी खोल रखी थी। जांच के दौरान मिली जानकारी में डीएसपी दीपक अम्बष्ठ ने बताया कि रंजीत अपने अशोक विहार वाले घर को गेस्ट हाऊस के रूप में यूज करता था।

रंजीत की मां और भांजा भी गायब

ब्लेयर अपार्टमेंट में रंजीत सिंह कोहली की मां कौशल रानी और जिसे वह भांजा कहता था, वह भी फिलहाल गायब हैं। पुलिस रंजीत सिंह कोहली के साथ-साथ इन दोनों को भी तलाश रही है। बताया जा रहा है कि बरियातू यूनिवर्सिटी कॉलोनी में रहने के दौरान रंजीत ठगी के मामले में जेल भी जा चुका है। पुलिस के मुताबिक, आठ साल पहले मेन रोड में वह वीडियोग्राफी का काम करता था।

कई आईपीएस, आईएएस अधिकारियों समेत इंडस्ट्रीयलिस्ट्स से भी थे रंजीत के संबंध

तारा शाहदेव के दिए बयान में जहां पूर्व विधानसभा अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी के रंजीत से रिश्ते की बात सामने आई है, वहीं कई बड़े आईपीएस व आईएएस अधिकारियों समेत ज्यूडिशियल, पॉलिटिकल, सोशल, इकोनॉमिस्ट, इंडस्ट्रीयलिस्ट लोगों के भी रंजीत के साथ अच्छे रिश्ते होने की जानकारी मिली है। सूत्रों के मुताबिक, इसी वजह से रंजीत को पीली बत्ती का इस्तेमाल, सरकारी कार पास जैसी कई चीजें उपलब्ध थीं, जिसके जरिए वह लोगों को धोखे में रखता था।

इन लोगों का रंजीत के घर आना-जाना था। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बांग्लादेश, बेंगलुरु समेत देश के तमाम मेट्रोज, बड़े शहरों और पाकिस्तान के लोगों से भी रंजीत के ताल्लुकात होने की बातें कही जा रही हैं। पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि कहीं रंजीत के आईएसआई से भी तो संबंध नहीं हैं। पुलिस को शक है कि रंजीत हाई प्रोफाइल लोगों को लड़कियां भेजा करता था। तारा के मुताबिक, शादी से पहले भी रंजीत एडमिशन के नाम पर धोखाधड़ी करता था। कम उम्र की लड़कियों को घर पर बुलाता था। रंजीत के इस व्यवहार को देखकर तारा को भी उसके सेक्स रैकेट से जुड़े होने की आशंका हुई थी। इस बात पर सवाल करने पर उसे मारा-पीटा जाता था।

'इस मामले को जबरदस्ती तूल दिया जा रहा है। जबकि, यह सिर्फ और सिर्फ पति-पत्नी के आपसी झगड़े का मामला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है.'

-प्रभात कुमार, एसएसपी, रांची