सीबीएसई नहीं, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी परीक्षा

पहली बार ऑनलाइन मोड में होगा एग्जाम

ऑनलाइन अभ्यास के लिए मॉक टेस्ट का भी मौका

deepak.mishra@inext.co.in

ALLAHABAD: यूजीसी नेट परीक्षा इस बार कई अहम बदलावों के साथ होने जा रही है. पिछली बार तो तीन पेपर्स से दो पेपर्स कर दिए गए थे. लेकिन इस बार पैटर्न और एजेंसी भी बदली गई है. इस बार यह परीक्षा सीबीएसई नहीं, बल्कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आयोजित कराएगी. एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है. उम्मीदवार एनटीए नेट 2018 की एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है. उम्मीदवार एनटीए नेट 2018 की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं. गौरतलब है कि यूजीसी नेट के इतिहास में पहली बार यह एग्जाम ऑनलाइन मोड में होने जा रहा है. यह परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए होती है.

यह हैं बड़े बदलाव

इस बार यूजीसी नेट एग्जाम में जो बदलाव किए गए हैं वह इस प्रकार हैं..

1. ऑनलाइन पैटर्न

अभी तक यूजीसी नेट एग्जाम ऑफलाइन मोड में होता था. लेकिन दिसंबर-2018 से पहली बार यूजीसी नेट एग्जाम ऑनलाइन मोड में होने जा रहा है. इसे कंप्म्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी सीबीटी नाम दिया गया था.

2. मॉक टेस्ट

ऑनलाइन नेट एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट्स को प्रैक्टिस का मौका भी दिया जाएगा. इसके लिए नवंबर में एनटीए की वेबसाइट पर चांस मिलेगा. इसके अलावा दूरदराज के कैंडिडेट्स के लिए उनके नजदीक में कंप्यूटर से लैस स्कूलों-संस्थानोंमें सेंटर्स बनाकर उन्हें ऑनलाइन एग्जाम के प्रैक्टिस का मौका दिया जाएगा. शनिवार और रविवार को उन्हें प्रैक्टिस कराई जाएगी. यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी. इसके लिए कैंडिडेट्स को एनटीए की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

3. शिफ्टवाइज परीक्षा

ऑफलाइन में मोड में परीक्षा के दौरान सभी अभ्यर्थियों को एक निश्चित तारीख पर एग्जाम देने के लिए अपने सेंटर पहुंचना होता था. लेकिन इस बार यह परीक्षा 9 से 23 दिसंबर के दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 से एक बजे की होगी. जबकि दूसरी शिफ्ट 2 से 5.30 के बीच की होगी.

4. स्क्रिब/रीडर

40 परसेंट या इससे ज्यादा विजुअली चैलेंज्ड दिव्यांग कैंडिडेट की स्क्रिब या रीडर की सुविधा मिलेगी. ऐसे कैंडिडेट्स को ऑनलाइन फॉर्म फिल करते वक्त इसके लिए भी अप्लाई करना होगा. इसके अलावा ऐसे कैंडिडेट्स को फ‌र्स्ट पेपर में 20 और सेकेंड पेपर में 40 मिनट एक्स्ट्रा दिया जाएगा.

बॉक्स

ऑनलाइन एग्जाम में ऐसे मिलेंगे विकल्प

-हर कैंडिडेट को एक कंप्यूटर टर्मिनल इंडिकेटिंग रोल नंबर मिलेगा.

-कैंडिडेट को उपलब्ध कराए गए कंप्यूटर टर्मिनल पर वेलकम लॉगइन, कैंडिडेट की फोटोग्राफ और उसके द्वारा लिया गया सब्जेक्ट दिखाएगा. कैंडिडेट को अपना लॉग इन आइडी और पासवर्ड डालकर एंटर करना होगा.

-लॉगइन के बाद कैंडिडेट को एग्जाम के इंस्ट्रक्शंस पढ़ने को मिलेंगे. तय समय पर कैंडिडेट क्वेश्चन पेपर सेक्शन की तरफ बढ़ सकेंगे.

-पूरे एग्जाम के दौरान कंप्यूटर से जुड़ा की-बोर्ड पूरी तरह से डिसेबल रहेगा. कैंडिडेट को माउस से सही ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. कैंडिडेट पूरी परीक्षा के दौरान अपने आंसर्स चेंज कर सकेंगे.

-एग्जाम के दौरान सभी कंप्यूटर्स की घडि़यां सर्वर से सेट रहेंगी. काउंटडाउन टाइमर कंप्यूटर पर ऊपर दाहिनी तरफ शो करेगा. समय खत्म होते ही एग्जाम ओवर हो जाएगा.

ऐसे दिखेंगे ऑप्शंस

1. आपने अभी तक क्वेश्चन विजिट नहीं किया है.

2. आपने अभी क्वेश्चन का आंसर नहीं दिया है.

3. आपने क्वेश्चन का आंसर दे दिया है.

4. आपने क्वेश्चन का आंसर नहीं दिया है, लेकिन इसे रिव्यू के लिए मार्क कर दिया है.

5. क्वेश्चन का आंसर दे दिया गया है, रिव्यू के लिए मार्क कर दिया गया है. अब इसका फाइनल इवैल्युएशन होगा.

इंपॉर्टेट डेट्स

01 सितंबर ऑनलाइन अप्लीकेशन शुरू

30 सितंबर फॉर्म फिल करने की लास्ट डेट

08 से 14 अक्टूबर आवेदन में सुधार की तिथि

19 नवंबर यूजीसी नेट प्रवेश पत्र डाउनलोड करें

09-23 दिसंबर परीक्षा

10 जनवरी 2019 यूजीसी नेट दिसंबर 2018 रिजल्ट

फीस

जनरल -800

ओबीसी-400

एससी/एसटी/पीडब्लूडी/ट्रांसजेंडर- 200

(नोट: जीएसटी चार्जेज नियमानुसार)