RANCHI: आठवें राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मेलन का आयोजन 19 तथा 20 नवंबर को झारखंड पुलिस और राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में ज्यूडिशियल एकेडमी में होगा। सम्मेलन का उदघाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे, जबकि समापन समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू शामिल होंगी। सम्मेलन की सचिव बीपीआरएनडी की आईजी संपत मीणा हैं, जबकि आयोजन सचिव आईजी प्रिया दुबे होंगी। रविवार को राज्य पुलिस मुख्यालय में प्रेसवार्ता में आईजी संपत मीणा ने बताया कि वर्दी की सेवा में महिला पुलिसकर्मियों को कई चुनौतियों को सामना करना पड़ता है।

कई मुद्दों पर होगा मंथन

उन्होंने कहा कि पूर्व में राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मेलन में महिला पुलिसकर्मियों की चुनौती, परेशानी और उससे निपटने के सुझाव पर चर्चा हुई थी। बीपीआरएनडी द्वारा इस दिशा में क्या कार्रवाई की गई, इसकी भी समीक्षा की जाएगी। बीपीआरएनडी द्वारा पुलिस व केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में यौन उत्पीड़न से निपटने और उनकी निगरानी का काम किया जा रहा है। सोमवार को शुरू हो रहे सम्मेलन के दौरान यौन उत्पीड़न, तकनीक के इस्तेमाल, सेंट्रल पारा मिलिट्री फ ोर्स में महिलाओं की समस्या, सेफ सिटी बनाने में महिलाओं की भूमिका व योगदान पर चर्चा की जाएगी।

देश भर से आएंगे 149 प्रतिभागी

राज्य पुलिस की आईजी प्रशिक्षण व सम्मेलन की आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी प्रिया दुबे ने बताया कि सम्मेलन में देशभर से 149 प्रतिभागी शामिल होंगे। सिपाही से लेकर डीजी स्तर के महिला पुलिस पदाधिकारियों की सहभागिता होगी। मुख्य वक्ता के तौर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा, जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा, डीजी एपी माहेश्वरी, रिटायर्ड आईपीएस मीरन सी बोरवांकर समेत कई अन्य गणमान्य वक्ता शामिल होंगे।