-खिलाडि़यों में एनर्जी बढ़ाने के लिए सिगरा स्टेडियम में बनेगा नक्षत्र वाटिका

-वाटिका में लगाए जाएंगे नव ग्रह के पौधे, खिलाडि़यों को मिलेगी ऊर्जा

खेल के दौरान खिलाड़ी अगर साफ हवा न मिलने से जल्दी थक जाते हैं और कम समय में ही मैदान छोड़ देते हैं तो अब उन्हें ऐसा नहीं करना होगा. क्योंकि अब खिलाड़ी खेल के दौरान वृक्षों के जरिए बूस्टअप होते रहेंगे. दरअसल खिलाडि़यों में एनर्जी बढ़ाने के लिए स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट ने सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में नक्षत्र वाटिका को विकसित करने का फैसला किया है. अधिकारियों की मानें तो इस वाटिका के लिए विभागीय स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसे स्टेडियम के मेन गेट से ठीक बगल में बनाया जाएगा. जिससे इसमें से निकलने वाली ऊर्जा का प्रवाह पूरे स्टेडियम में हो सके.

9 ग्रहों के लगेंगे पौधे

खिलाडि़यों को एनर्जी प्रदान करने के लिए बनने वाले इस वाटिका में मदार, पलास, खैर, चिचिड़ा, पीपल, गुलर, शमी, दूब और कुश के पौधे लगाए जाएंगे. ये सभी पौधे ग्रहों से संबंधित हैं. इन पौधों की खासियत ये है कि ये अपने ग्रहों के अनुसार क्रिया करते हैं. ये पौधे जब पेड़ का रूप ले लेते हैं तब ये राशि चक्र और खगोलीय पिंड से जुड़े होने के कारण लाभदायक परिणाम देते हैं.

पौधों का है औषधि महत्व

अधिकारियों की मानें तो इन पौधों का औषधीय महत्व भी है. अपने राशि वाले पेड़ के नीचे योग करना अच्छा माना जाता है. ग्रह नक्षत्र वाटिका से होकर गुजरने वाली हवा खिलाडि़यों को काफी सुकून देती है. वाटिका में लगने वाले सभी पौधों के साथ उनके नाम भी लिखे जाएंगे. साथ ही एक नोटिस बोर्ड लगाया जाएगा, जिस पर पौधे को टच करने, सूंघने या सेवन करने से कौन सी बीमारी दूर होगी और उनसे क्या लाभ मिलता है ये सभी जानकारी भी रहेगी. वाटिका के निर्माण में होने वाले खर्च को स्वास्थ्य विभाग वहन करेगा.

नक्षत्र वाटिका में लगेंगे ये पौधे

पौधों का नाम ग्रह

मदार - सूर्य

पलास - चंद्र

खैर- मंगल

चिचिड़ा- बुध

पीपल गुरू

गुलर- शुक्र

शनि- शनि

दूब- राहू

केतु- कुश

खेल विभाग ने स्टेडियम में नव ग्रह वाटिका डेवलप करने को लेकर बेहतर पहल की है. इससे निकलने वाली ऊर्जा का प्रवाह खिलाडि़यों को बूस्टअप करेगा.

एसएस मिश्रा, आरएसओ