-सैटरडे को पहले नवरात्र पर मंदिरों में की गई मां शैल पुत्री की पूजा

-मंदिरों में भोर से ही लग गई भक्तों की लाइन, मंदिरों के बाहर बनी जाम की समस्या

बरेली:

शक्ति का आह्वान करते हुए मां नवदुर्गा के जयकारों से सैटरडे को नाथ नगरी गूंज उठी. मंत्रोच्चार के साथ चैत्र नवरात्र पर मां दुर्गा की प्रतिमा और कलश स्थापना घरों में हुई. सुबह से ही घरों समेत मंदिरों में मां के पूजन व दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करने का सिलसिला शुरू हुआ. इसके बाद शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना हुई. देर शाम शहर की कई समाजिक संस्थाओं और समितियों ने महाआरती कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें भक्तों की लंबी श्रृंखला मौजूद रही. वहीं, कई शहरवासियों ने नौ दिवसीय अखंड जागरण का आयोजन किया.

मंदिरों में उमड़ा भक्तों का हुजूम

नवरात्र पर सुबह से पूजन, हवन, आरती व अन्य पूजन कार्य विधि विधान के साथ संपन्न किए गए. शाम को कीर्तन भजन के कार्यक्रम आयोजित हुए. वहीं, नवरात्र के पहले दिन देवी मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का हुजूम उमड़ने लगा. मां के दर्शन पाने को भोर में ही भक्त मंदिर पहुंच गए. मंदिरों के कपाट खुले और फिर भक्त जय मां शेरावालिए के जयकारे लगाकर दर्शन को उमड़ पडे़. साहूकारा के बजरिया मोतीलाल स्थित नवदुर्गा मंदिर, कालीबाड़ी स्थित मां काली मंदिर, सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर, बदायूं रोड स्थित चौरासी घंटा मंदिर मंदिरों समेत अन्य छोटे-बड़े मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दर्शन व पूजन किया. भक्तों की भीड़ से कई मंदिरों के बाहर जाम की स्थिति बनी रही.

मां शैलपुत्री का पूजन

मंदिर में मां शैलपुत्री के पूजन के अवसर पर महिला समितियों ने भजन कीर्तन किया. उन्होंने स्वरचित भजन गाकर माहौल को भक्तिमय बना दिया. दूसरी ओर श्री हरि मंदिर में चैत्र नवरात्र पर विधि विधान के साथ नवरात्रि पूजन संपन्न हुआ. शाम को महाआरती हुई. श्यामगंज स्थित साई मंदिर में शाम को महाआरती कार्यक्रम का आयोजन किया. भक्तों ने बदायूं रोड स्थित चौरासी घंटा मंदिर में सुबह महाआरती की. इसके अलावा नवरात्र के पावन पर्व पर जागरण व भंडारे का भी आयोजन किया गया.