- नवरात्र की महाअष्टमी पर देवी मंदिरों में दर्शन को उमड़ी भीड़

- सुबह से ही दर्शन के लिए मंदिरों के बाहर लगी कतार

ALLAHABAD: नवरात्र की अष्टमी के खास अवसर पर गुरुवार को देवी मंदिरों में भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। हर कोई मां भगवती की एक झलक पाने को बेताब दिखा। सुबह से ही शहर के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में भक्तों की कतार मां भगवती के महागौरी स्वरूप के दर्शन को पहुंचने लगी। दोपहर तक मंदिर में पूजन व जलाभिषेक करने का सिलसिला जारी रहा। प्रतिष्ठित देवी मंदिरों अलोपशंकारी, ललिता देवी, कल्याणी देवी, जीरो रोड मां वैष्णव देवी मंदिर, मुट्ठीगंज कालीबाड़ी मंदिर, अतरसुइया स्थित खेमा माई मंदिर में पूरे दिन भक्तों की भीड़ लगी रही। इस दौरान लोगों ने विशेष आराधना कर मां का आर्शिवाद प्राप्त किया। शाम को सभी देवी मंदिरों में विशेष श्रृंगार किया गया। जहां देर रात तक श्रद्धालु पहुंचते रहे।

व्रत रखकर की आराधना

नवरात्र की महाअष्टमी के पावन अवसर पर लोगों ने पूरे दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप की आराधना की। इस अवसर पर लोगों ने पूरे दिन व्रत रखा और विभिन्न प्रकार के अनुष्ठान में शामिल हुए। शाम को मां दुर्गा का दर्शन करने के बाद लोगों ने फलाहार किया। नवरात्र के अवसर पर बड़ी संख्या में सप्तमी को व्रत रखकर अष्टमी को कन्या पूजन भी करते है।

कन्या पूजन किया

सप्तमी को व्रत रखने वालों ने गुरुवार को कन्या पूजन किया। इस दौरान कन्याओं का पूरे विधि विधान के साथ पूजन किया। जिसके बाद उन्हें प्रसाद खिलाया और दक्षिण देकर विदा करके आर्शिवाद प्राप्त किया। महा अष्टमी के अवसर पर विभिन्न देवी मंदिरों में भी दुर्गा सप्तशती समेत अन्य कई अनुष्ठान आयोजित किए। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।