RANCHI : माओवादियों का सब जोनल कमांडर सह स्पेशल एरिया कमिटी दो का प्रमुख तुलसीदास उर्फ विशाल जी पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया है। मंगलवार की रात खूंटी जिले के अड़की में जिला पुलिस व सीआरपीएफ के साथ माओवादियों की मुठभेड़ हुई थी। विशाल जी माओवादियों के एरिया कमांडर कुंदन पाहन का दाहिना हाथ था। सरकार ने विशाल जी पर तीन लाख रुपए का ईनाम घोषित कर रखा था। विशाल जी के खिलाफ अड़की, बुंडू, तमाड़ और चौका थाना में दर्जनों मामले दर्ज थे।

पुलिस को मिली थी गुप्त सूचना

खूंटी जिले के एसपी अनीश कुमार गुप्ता को गुप्त सूचना मिली थी कि विशाल जी के साथ नक्सलियों का दस्ता अड़की के लेम्बा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मौजूद है। एसपी के डायरेक्शन पर पुलिस फोर्स लेम्बा गांव पहुंची, तो नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। इसके बाद पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली फरार हो गए। जब पुलिस ने यहां सर्च ऑपरेशन चलाया तो एक नक्सली मृत पड़ा था। मृत नक्सली की शिनाख्त माओवादियों के सब जोनल कमांडर विशाल जी के रूप में की गई। पुलिस ने घटनास्थल से एक एके-47, 150 कारतूस, वॉकी-टॉकी, 83 पीस खोखा , दो ग्रेनेड, चार्जर, वर्दी, बैग, दरी, कंबल व दो मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं।

ईनाम की रकम पुलिस के बीच बंटी

बुधवार को चीफ सेक्रेटरी सजल चक्रवती और डीजीपी राजीव कुमार खूंटी पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने ऑपरेशन कारो के तहत माओवादियों के साथ हुए मुठभेड़ व विशाल जी के मारे जाने की जानकारी ली। इस अभियान में 22 पुलिसकर्मी शामिल थे। विशाल जी पर घोषित तीन लाख रुपए के ईनाम की रकम इन सभी पुलिसकर्मियों के बीच मौके पर ही बांट दी गई। माओवादियों के खिलाफ इस अभियान में रांची के रूरल एसपी सुरेंद्र कुमार झा, एएसपी खूंटी पीआर मिश्रा, एएसपी रांची हर्षपाल सिंह, डिप्टी कमांडेंट कोबरा बटालियन संजय कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट मनोज कुमार, तमाड़ के थाना प्रभारी रणविजय शर्मा और खूंटी के थाना प्रभारी वासुदेव साह समेत कई जवान शामिल थे।

नक्सली का सरेंडर

ऑपरेशन कारो के तहत कुख्यात नक्सली पंडा मुंडा ने बुधवार को चीफ सेक्रेटरी सजल चक्रवती और डीजीपी राजीव कुमार के समक्ष सरेंडर कर दिया। नक्सली ने अपनी राइफल पुलिस के हवाले कर दी। पंडा मुंडा के खिलाफ खूंटी, अड़की, मुरहू और कर्रा समेत कई थानों में 23 मामले दर्ज हैं।

बंकर में रखे बक्से में था तबाही मचाने का सामान

मंगलवार को गिरिडीह जिले के पारसनाथ पहाड़ी के पास स्थित नक्सलियों के बंकर को जिला पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने ध्वस्त कर दिया था। पुलिस ऑपरेशन के दौरान नक्सली भागने में तो सफल रहे थे, पर दर्जनों बक्से यहां से बरामद किए थे। बुधवार को जिले के एसपी क्रांति कुमार गड़देसी ने बताया कि बक्से से 27 कार्बाइन, पांच सिक्सर, दो राइफल, दो देसी कट्टा, 108 जिंदा कारतूस, छह डेटोनेटर, 50 से ज्यादा कैसेट्स, नक्सली साहित्य और पिट्ठू जैसे कई सामान मिले हैं।

बड़ी घटना को देना था अंजाम

गिरिडीह के एसपी क्रांति कुमार ने बताया कि पारसनाथ पहाड़ी पर पुलिस द्वारा ध्वस्त किया गया बंकर नक्सली अजय महतो के दस्ते का था। यह दस्ता विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बड़ी घटना को अंजाम देने का प्लान बना रहा था। इसी मकसद से बंकर में विस्फोटक और आ‌र्म्स जमा किया जा रहा था। पुलिस को इस बात की गुप्त सूचना मिली थी। इसके बाद जिला पुलिस और सीआरपीएफ की टीम को नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए भेजा गया। इसी ऑपरेशन के दौरान बंकर को ध्वस्त करने व विस्फोटक बरामद करने में पुलिस को कामयाबी मिली। हालांकि, इस ऑपरेशन में कोई नक्सली नहीं पकड़ा जा सका।