ranchi@inext.co.in
RANCHI: प्रदेश में जहां सरकार नक्सलियों के खात्मे को लेकर हर दिन नई डेडलाइन तय कर रही है। वहीं नक्सलियों के हौसले अभी भी बुलंद हैं। सबसे चौंकाने वाला मामला गुमला के बाद एक बार फिर लातेहार जिले में सामने आया। गारू प्रखंड के ग्रामीणों से भाकपा माओवादियों ने हर परिवार से एक बच्चे की मांग की है। नक्सलियों के फरमान के बाद ग्रामीण दहशत में हैं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर बेचैन हैं।

गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी भी दी गई
गारू थाना क्षेत्र के पिरी व कुकू गांव में बीती रात नक्सलियों ने बैठक कर हर घर से एक बच्चे की मांग की है ताकि इन्हें दस्ते में शामिल किया जा सके। मांग पूरी न करने पर परिवार वालों को गंभीर अंजाम भुगतने की धमकी भी दी गई है। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी रविवार की सुबह पुलिस को दी इसके बाद सीआरपीएफ व जिला बल के जवानों ने क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी है। पुलिस ग्रामीणों को सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करती नजर आई।

संख्या बढ़ाने के अपने पुराने रवैया पर लौटते नजर आ रहे
मालूम हो कि इसके पूर्व गुमला के ग्रामीण क्षेत्रों में नक्सलियों ने ऐसा फरमान जारी किया था और जबरन कुछ बच्चों को अपने साथ ले भी गए थे। बाद में कुछ बच्चे भाग कर वापस लौट आए थे जबकि कुछ को पुलिस ने अभियान चलाकर बरामद किया था। अभी हाल ही में गढ़वा में भी दो बच्चे नक्सलियों के चंगुल से भाग बूढ़ा पहाड़ की तलहटी में पहुंचे थे जिसे बाद में पुलिस ने रेस्क्यू किया था। नक्सलियों के दस्ते में बच्चों के शामिल किए जाने पर हाई कोर्ट ने भी लिया था कड़ा संज्ञान। हाल के दिनों में कई नक्सलियों के मारे जाने और कई के आत्मसमर्पण करने से भाकपा माओवादी कैडर की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में वे कैडर संख्या बढ़ाने के अपने पुराने रवैया पर लौटते नजर आ रहे हैं।

 

 

नक्सलियों के ऐसे किसी भी मंसूबे को पूरा होने नहीं दिया जाएगा। पुलिस लगातार क्षेत्र में अभियान चला रही है। नक्सलियों का जनाधार पूरी तरह खत्म हो चुका है। अभी जो भी बचे हैं वे बौखलाहट में कुछ न कुछ करना चाहते हैं। ग्रामीणों का क्षेत्र में पूरा सहयोग मिल रहा है। ग्रामीणों की सुरक्षा को लेकर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है।

प्रशांत आनंद, एसपी, लातेहार