anubhav.awasthi@inext.co.in

बयान से सहमत नहीं ईडी

ईडी ने कई बार नक्सली की पत्‌नी से जब्त पैसें की जानकारी ली। लेकिन हर बार उसने दो भैंसों की कमाई का हवाला देकर साफ-साफ जवाब देने से बचती रही। वह बार बार यही कहती रही कि मेरे पास जो संपत्ति है, वह सब मेरी दो भैंसों की आमदनी है और इन्हीं से मेरा रोजगार चल रहा है। लेकिन नक्सली के परिजनों द्वारा दिए जा रहे तर्कों से ईडी सहमत नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते ईडी नक्सली के अन्य ठिकानों को भी खगालने में जुटा है।

 

28 लाख डोनेशन देकर बेटी नामी कॉलेज में कर रही पढ़ाई

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पड़ताल में पता चला है कि नक्सली प्रद्युम्न की बेटी दक्षिण भारत के एक नामी कॉलेज से चिकित्सा की पढ़ाई कर रही है। इसके एडमिशन के लिए करीब 28 लाख रुपए डोनेशन में दिया गया है। वहीं बेटा पटना की एक बड़ी कोचिंग में सालाना करीब दो लाख रुपए केखर्च से पढ़ रहा है। वह आलीशान फ्लैट और अन्य आधुनिक सुविधाओं के नाम पर प्रतिमाह हजारों रुपए खर्च कर रहा है। बीते एक वर्ष में बेटी ने करीब 10 लाख रुपए हवाई यात्रा पर खर्च किए है।


कई कंपनियों में हैं शेयर

पड़ताल में पता चला है कि नक्सली प्रद्युम्न राजधानी के कई बड़े ठेकेदारों को फंडिंग करता है। साथ ही उसका कई ठेकेदारों से पैसों के लेन-देन का भी काम चलता है। ईडी को इसकी पुख्ता जानकारी है। यह भी बताया जा रहा है कि नक्सली ने कई स्टील कंपनियों के शेयर भी खरीद रखे हैं। ईडी द्वारा अन्य कई मामलों को लेकर नक्सली के परिजनों से पूछताछ करने की बात कही जा रही है।