दलालों पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय

जंक्शन के रिजर्वेशन काउंटरों पर लगाया जा रहा फेस डिटेक्टर

छह बार से अधिक टिकट बनवाने वालों से आरपीएफ करेगी पूछताछ

ALLAHABAD : लाख प्रयासों के बाद भी टिकट दलालों पर अंकुश लगा पाने में नाकाम रेलवे ने अब नई कवायद शुरू की है। इसके तहत अब रिजर्वेशन काउंटरों पर फेस डिटेक्टर लगाए जाएंगे। यह काउंटर पर टिकट बनवाने के लिए आने वाले व्यक्ति की फोटो खींच लेगा। दूसरी बार जैसे वह व्यक्ति काउंटर पर पहुंचेगा मशीन उसका फेस डिटेक्ट कर बता देगी कि ये दूसरी बार टिकट बनवाने आए हैं। रेलवे की ओर से एक व्यक्ति को एक माह में छह बार टिकट बनवाने की छूट होगी। सातवीं बार काउंटर पर पहुंचते ही उसे आरपीएफ पकड़ कर ले जाएगी और पूछताछ करेगी। यदि वे संतुष्ट नहीं कर पाए तो जेल भी जाना पड़ सकता है।

रेलवे बोर्ड ने मांगी रिपोर्ट

रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोन से उनकी सीमा में आने वाले रिजर्वेशन काउंटरों की संख्या और वास्तविक स्थिति की जानकारी मांगी है। इसमें ऐसे काउंटरों की जानकारी भी मांगी गई हैं, जहां दलालों की अधिक सक्रियता की आशंका हो। इलाहाबाद जंक्शन और रामबाग सिटी स्टेशन पर पर स्थित रिजर्वेशन कार्यालय पर दलाल अधिक सक्रिय रहते हैं। यहां रेलवे की सख्ती के बाद भी दलालों पर अंकुश नहीं लगाया जा सका है। दलाल सेटिंग कर टिकट हासिल कर ही ले रहे हैं।

ऐसे करेगा काम

पहली बार काउंटर पर टिकट लेने पहुंचे व्यक्ति का चेहरा मशीन में हो जाएगा कैद

जैसे ही वह व्यक्ति दूसरी बार काउंटर पर पहुंचेगा रेल कर्मचारी के बगल में लगी मशीन में उसका डाटा आ जाएगा

डाटा में मशीन बताएगी कि कब और कितनी बार संबंधित व्यक्ति ने टिकट बनवाया है

जिन काउंटरों से निकलते हैं सबसे अधिक तत्काल टिकट उन पर जल्द मशीन लगाने की है तैयारी

वर्जन-

टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार चेंजेज हो रहे हैं। अभी रिपोर्ट मांगी गई है। एनसीआर से जैसे ही फेस डिटेक्टर मशीन लगाने का आदेश आएगा, मशीनें लगवा दी जाएंगी।

विजय कुमार

सीपीआरओ, एनसीआर