उत्तर प्रदेश से हो रही है नए परंपरा की शुरुआत

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लोक कला के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले गुरुजनों को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र 'लोकविद' सम्मान से सम्मानित करेगा. इसकी शुरुआत शिक्षक दिवस के अवसर पर इलाहाबाद से हो रही है. इसमें उत्तर प्रदेश के उन कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने अपना जीवन कला के क्षेत्र में समर्पित कर दिया है. मंगलवार को एनसीजेडसीसी सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डायरेक्टर इंद्रजीत ग्रोवर ने यह जानकारी दी.

हर साल किया जाएगा सम्मानित

ग्रोवर ने बताया कि समाज में लोक एवं जनजातीय कला को अपना जीवन समर्पित करने वाले कलाकार किसी धरोहर से कम नहीं हैं. ऐसे धरोहरों को अब हर साल शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र से सात राज्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, बिहार और गुजरात के कलाकार जुड़े हुए हैं. लेकिन शुरुआत उत्तर प्रदेश से की जा रही है. अगले वर्ष सभी राज्यों से नामांकन मंगाया जाएगा. निर्धारित कमेटी कलाकारों का नाम तय करेगी.

20 कलाकार होंगे सम्मानित

डायरेक्टर ने बताया कि बुधवार को शिक्षक दिवस के दिन आयोजित लोकविद सम्मान समारोह में 20 कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा. समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मेयर अभिलाषा गुप्ता मौजूद रहेंगी.