- संडे को एनडीए एग्जाम संडे को दो मीटिंग्स में आयोजित

- दून में 40 एग्जाम सेंटर में थे 16779 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड

- फ‌र्स्ट मीटिंग में 11533 स्टूडेंट्स, सेकंड में 11276 स्टूडेंट्स ने दिया एग्जाम

देहरादून,

नेशनल डिफेंस ऐकेडमी (एनडीए) और नेवल ऐकेडमी (एनए) के एग्जाम में क्वेश्चंस पेपर देखकर स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे. स्टूडेंट्स और एक्सप‌र्ट्स का दावा है कि इस बार का क्वेश्चन पेपर पिछले वर्षो की तुलना में काफी ईजी रहे. ऐसे में कट-ऑफ काफी ऊपर रहने की संभावना है. ये करीब 45 परसेंट तक रह सकती है.

स्टूडेंट्स दिखे संतुष्ट

यूपीएससी द्वारा ऑर्गेनाइज एनडीए एग्जाम संडे को दो मीटिंग्स में हुआ. देहरादून में एग्जाम के लिए 40 सेंटर्स बनाए गए थे. कुल 16779 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे. इनमें से फ‌र्स्ट मीटिंग में 11533 स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल हुए, जबकि सेकंड मीटिंग में 11276 स्टूडेंट्स ने ही एग्जाम दिया. स्टूडेंट्स क्वेश्चन पेपर को लेकर संतुष्ट दिखे और पेपर को ईजी बताया.

मैथ में ट्रिग्नोमेट्री ज्यादा

मैथ में मैक्सिमम क्वेश्चंस ट्रिग्नोमेट्री व प्रोबेबिलिटी से पूछे गए थे, जबकि सबसे कम 3डी से आए. इसके अलावा एलजेब्रा, कैलकुलस वेक्टर, मैट्रिक, सेट और सीरीज से भी क्वेशचंस पूछे गए थे. प्रोबेबिलिटी से संबधित क्वेश्चन ने स्टूडेंट्स का थोड़ा समय जरूर लिया.

सेकंड पेपर में जीएस ज्यादा

पेपर-2 में इंग्लिश, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बॉयोलॉजी, हिस्ट्री, जियोग्राफी, करेंट अफेयर्स और जीएस से क्वेश्चन पूछे गए. जिसमें सबसे ज्यादा क्चेश्चन जीएस और करेंट अफेयर्स से पूछे गए थे. इंग्लिश में सिनोनिम्स, एंटोनिम्स, इडियम्स, एरर फाइंडिंग से संबधित क्वेश्चन पूछे गए थे.

ईजी एग्जाम से कॉम्पिटीशन टफ

ग्राउंड जीरो के डायरेक्टर अवशीष सहगल के अनुसार मैथ के क्वेश्चन सरल थे. ओवरऑल पेपर भी काफी आसान था. इसका असर कटऑफ पर पड़ेगा. कटऑफ 390-400 मा‌र्क्स तक जा सकती है. ग्लोबल डिफेंस एकेडमी के डायरेक्टर नमित सिंह ने बताया कि दोनों पेपर को सॉल्व करने में स्टूडेंट्स को कोई परेशानी नहीं हुई. इंग्लिश, मैथ, जीएस, सांइस सभी सब्जेक्ट के क्वेश्चन आसान थे. पिछले वर्षो की तुलना में आसान पेपर था. ऐसे में कटऑफ काफी ऊपर रहने की संभावना है.

स्टूडेंट्स का यह है कहना--

सारे क्वेश्चन आसान थे. उम्मीद है मा‌र्क्स अच्छे आएंगे. मैथ सेक्शन से काफी उम्मीदें हैं.

सुशील

-------------------------------

साइंस, मैथ, जीएस सभी सेक्शन से एवरेज क्वेश्चन पूछे गए थे. पिछले वर्षो की तुलना में इस बार आसान पेपर था.

अनंत

-----------------------

जिस तरह के क्वेश्चन पेपर की उम्मीद थी, उससे आसान पेपर आया. अब कटऑफ ज्यादा रहेगा.

नवनीत

------------------------------

एग्जाम ओवरऑल एवरेज था. सभी सेक्शन आसान थे. मैथ में प्रोबेबिलिटी से काफी प्रश्न थे. पेपर सरल रहा.

हिमांशु