-गंगा व वरुणा का पानी नीचे उतरने के बाद NDRF की टीम अब जुटी लोगों को फिट रखने में

-बाढ़ प्रभावित इलाकों में बांट रही है दवा, बीमारियों से जूझ रहे लोगों को मिल रही राहत

VARANASI

बाढ़ के दौरान गंगा और वरुणा के किनारे फंसे लोगों को सेफ प्लेस तक पहुंचाने वाली एनडीआरफ की टीम अब बाढ़ का पानी उतरने के बाद बीमारी फैले इलाकों में लोगों को दवाइयां बांटने में जुट गई है। इससे कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को राहत भी मिलनी शुरू हो गई है।

लगी हैं अलग-अलग टीमें

आपदा राहत मोचन बल (एनडीआरएफ) अब बाढ़ क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा के लिए हाथ बढ़ा चुकी है। एनडीआरएफ टीम मारुती नगर, काशीपुरा व शिवाजीनगर में पैरामेडिकल स्टाफ और डॉक्टरों संग बीमारियों की चपेट में आये लोगों के इलाज में जुटी हुई है। इन स्थानों पर टीम वोट के माध्यम से पीडि़तों तक पहुंच रही है। बाढ़ का पानी घटने के साथ क्षेत्रों में दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं। जिसके कारण गंभीर बीमारियां फैल रही हैं। एनडीआरएफ टीम इन क्षेत्रों में लोगों की मदद करने के साथ ही उनको बीमारियों से बचाने के लिए दवाइयां बाट रही है। प्रत्येक टीम के साथ चार नर्सिग स्टाफ हैं। सभी टीमों की एक चिकित्सक देखरेख कर रहे हैं।

तेजी से नीचे उतर रही गंगा, वरुणा

गंगा में बढ़ाव की स्पीड से दोगुनी स्पीड घटाव की है। यही वजह है कि गंगा चार सेमी प्रतिघंटे की रफ्तार से घट रही है। वहीं वरुणा में भी घटाव काफी तेज हो गया है। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक सोमवार शाम छह बजे तक गंगा का जलस्तर म्9.9फ् मीटर पर पहुंच गया था। हालांकि गंगा अभी भी अपने सामान्य जलस्तर से करीब तीन मीटर ऊपर बह रही है। आयोग का अनुमान है कि अगर इसी स्पीड से घटाव जारी रहा तो एक सप्ताह के अंदर गंगा अपने सामान्य लेवल तक पहुंच जायेगी।