नेशनल डिजास्टर रेस्पोंस फोर्स द्वारा आयोजित चलाया जा रहा है जनजागरण कार्यक्रम

सात से 14 नवम्बर तक यूपी बोर्ड के स्कूलों में दिए जाएंगे आपदा से निपटने के टिप्स

आगरा। किसी आपदा से कैसे निपटा जाए, उस समय क्या करना चाहिए। खुद के साथ दूसरों के जीवन को कैसे बचाया जा सकता है। किसी घायल की मदद कैसे की जाए, उसे प्राथमिक उपचार के तौर पर क्या दिया जाए। इन सभी जानकारियों से अब यूपी बोर्ड के स्कूल के बच्चे रूबरू होंगे। नेशनल डिजास्टर रेस्पोंस फोर्स (एनडीआरएफ) द्वारा एक कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को ये जानकारियां दी जाएंगीं।

आठ दिन चलेगा शिविर

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देश पर नेशनल डिजास्टर रेस्पोंस फोर्स द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रदेश में की जा रही है। ताजनगरी में सात नवंबर से इनकी शुरुआत होगी। ये शिविर जिले के विभिन्न विद्यालयों में लगाए जाएंगे। विद्यालयों का चयन डीआईओएस कार्यालय से किया जा रहा है। ये शिविर सात नवंबर से लगातार प्रत्येक दिन 14 नवंबर तक चलेंगे।

'एरिया फैमिलियराइजेशन' नाम

कार्यक्रम का नाम 'एरिया फैमिलियराइजेशन' है। आठवीं वाहिनी के एनडीआरएफ गाजियाबाद टीम के सदस्य बृजेश कुमार ने बताया बाढ़ आपदा टॉपिक पर ये जनजागरण अभियान और एरिया फैमिलियराइजेशन कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम को स्कूल के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है, लेकिन इस कड़ी में यूपी बोर्ड के विद्यालय जोडे़ गए हैं।

37 सदस्यीय टीम पहुंचेगी आगरा

कार्यक्रम को संचालित करने के लिए गाजियाबाद से 37 सदस्यीय टीम आगरा आ रही है। यह टीम सात से 14 नवम्बर तक आगरा में ही रुकेगी। टीम में टीम कमांडर के अलावा सभी विषयों के एक्सपर्ट होंगे, जो विभिन्न पहलुओं पर जानकारियां उपलब्ध कराएंगे।

सेंट्रल प्वाइंट बना भगवान टॉकीज

इस कार्यक्रम के माध्यम से जागरुक करने के साथ ही एनडीआरएफ की टीम आगरा की पूरी जानकारी जुटाएगी। टीम के सदस्य बृजेश कुमार ने बताया यहां एक सेंट्रल प्वाइंट बनाया है। ये सेंट्रल प्वाइंट भगवान टॉकीज है। यहां से रेलवे स्टेशनों की दूरी, मुख्य मार्ग, एयरपोर्ट, हॉस्पिटल्स का डाटा तैयार होगा। इस डाटा को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नई दिल्ली कार्यालय भेजा जाएगा।

क्लब बॉक्स

ये डाटा जुटाएगी एनडीआरएफ

रेलवे स्टेशनों की दूरी

हाईवे

एयरपोर्ट

हॉस्पिटल्स