- चरगांवा में शुरू हुआ प्रशिक्षण कैंप

- एनडीआरएफ जवान दे रहे जानकारी

GORAKHPUR: चरगांवा स्थित कृषि विद्यालय में एनडीआरएफ, उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय ग्रामीण विकास संस्थान की ओर से ग्राम आपदा प्रबंध योजना का कैंप का आगाज गुरुवार को हुआ. एनडीआरएफ जवानों ने लोगों को समुदाय आधारित आपदा जोखिम न्यूनीकरण तथा समूह निर्माण के लिए बचाव की जानकारी दी.

डेमो दिखाकर बताए तरीके

आपदा से निपटने, बचाव के तरीके का डेमो दिखाकर एनडीआरएफ जवानों ने प्रशिक्षण दिया. भूकंप, बाढ़, सूखा, गैस का रिसाव होने, कोई ढांचा ध्वस्त होने की आपदाओं से निपटने का तरीका जवानों ने बताया. आपदा में घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाने में बरती जाने वाली सावधानी, उनको प्राथमिक उपचार देने के संबंध में ट्रेंड किया. स्थानीय संसाधनों का प्रयोग करते हुए किस तरह से आपदा निपट सकते हैं. आपदा के दौरान काम आने वाले उपकरणों के इस्तेमाल का तरीका भी बताया.

हुआ व्याख्यान और प्रदर्शन

प्रशिक्षण कार्यक्रम 28 फरवरी तक चलेगा. कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी शामिल हो रहे हैं. एसआई अनिल शर्मा, नितिन कुमार और पांच अन्य जवानों ने व्याख्यान और प्रदर्शन किया. एनडीआरएफ जवानों ने बताया कि समुदाय आधारित बचाव, कौशल विकास, ग्रामीण आपदा प्रबंधन योजना, जोखिम न्यूनीकरण और समूह निर्माण के संबंध में भी लोगों को ट्रेंड किया जा रहा है.