- रेलवे बोर्ड के आदेश पर एनई रेलवे ने शुरू की एसटीबीएस की तैनाती

- एनई रेलवे के तीनों डिवीजन में 181 ई-क्लास स्टेशनों में 41 स्टेशनों पर तैनात हुए एसटीबीएस

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशनों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने बेरोजगार युवकों को कमीशन बेस्ड रोजगार देने का डिसीजन लिया है। इसके लिए रेलवे की तरफ से सभी ई-क्लास स्टेशनों पर एसटीबीएस (स्टेशन टिकट बुकिंग सेवक) की तैनाती करने की कवायद शुरू की गई है। इनकी तैनाती से न सिर्फ ई-क्लास स्टेशनों के स्टेशन मास्टरों को टिकट वितरण में सहूलियत होगी, बल्कि बेराजगारों को रोजगार का अवसर भी मिल सकेगा।

क्8क् में ब्क् स्टेशनों पर तैनात हुए एसटीबीएस

दरअसल, ई-क्लास स्टेशनों पर स्टेशन मास्टर ही ट्रेन को ऑपरेट करते हैं और यात्रियों को टिकट भी वितरित करते हैं। ऐसे में ट्रेन के संचालन में काफी दिक्कतें होती हैं और यात्रियों को टिकट भी नहीं मिल पाते हैं। इन सबसे उबरने और बेरोजगारों को रोजगार देने के मकसद से रेलवे बोर्ड ने सभी जोन में एसटीबीएस की तैनाती का फरमान जारी किया था। वहीं रेलवे बोर्ड के आदेश पर एनई रेलवे ने भी क्8क् ई-क्लास स्टेशनों पर एसटीबीएस की तैनाती शुरू कर दी है। अभी तक ब्क् एसटीबीएस की तैनाती कर दी गई है।

स्टेशन मास्टर को सौंपेंगे पूरी रिपोर्ट

यात्रियों की सुविधा के लिए पहले यूटीएस थे। उसके बाद यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ठेके पर जेटीबीएस काउंटर सिटी के विभिन्न एरियाज में खोले गए। इसके लिए प्रत्येक टिकट पर एक रुपए कमीशन भी वसूला जाता है, जबकि एसटीबीएस पर ऐसा नहीं है। एसटीबीएस केवल ई-क्लास स्टेशनों पर खोले जाने हैं। यहां तैनात एसटीबीएस टिकट वितरण करने के बाद स्टेशन मास्टर को पूरी रिपोर्ट सौंपेगा।

किसी भी डिवीजन में कर सकते हैं अप्लाई

एनई रेलवे के सीनियर ऑफिसर की मानें तो अभी तक यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस व जेटीबीएस काउंटर से साधारण टिकटों का वितरण किया जा रहा है, लेकिन ई-क्लास के रेलवे स्टेशनों पर एसटीबीएस की तैनाती की जा रही है। एसटीबीएस के तौर पर तैनाती के लिए इच्छुक कैंडिड्टेस उस डिवीजन के सीनियर डीसीएम से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं। एसटीबीएस रेलवे के परमानेंट कर्मचारी नहीं होंगे, बल्कि उन्हें कमीशन बेस्ड एजेंट के तौर पर रखा जाएगा।

यहां-यहां तैनात हुए एसटीबीएस

डिवीजन एसबीटीएस

इज्जतनगर ख्ब्

लखनऊ 0ब्

वाराणसी क्फ्

यात्रियों की सुविधा के लिए एसटीबीएस की तैनाती की जा रही है। इससे न सिर्फ यात्रियों को फायदा मिलेगा बल्कि इससे बेरोजगारों को रोजगार के भी अवसर मिलेंगे।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

क्लास वाइज स्टेशन

- ए वन क्लास - म्0 करोड़ रुपए तक का इंकम वाला स्टेशन

- ए क्लास - 08-म्0 करोड़ रुपए तक का आमदनी वाला स्टेशन

- बी क्लास - ब्-8 करोड़ रुपए तक का आमदनी वाला स्टेशन

- सी क्लास - अर्बन स्टेशन

- डी क्लास - म्0 लाख से ब् करोड़ रुपए तक का आमदनी वाला स्टेशन

- ई क्लास - लेस देन म्0 लाख

- एफ क्लास - हाल्ट स्टेशन