- रेलवे ने गोल्फ को बढ़ावा देने के लिए की पहल

- रेलवे के गोल्फ क्लब में पब्लिक की एंट्री की राह होगी आसान

GORAKHPUR :

गोल्फ की दुनिया में टाइगर वुड्स किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। दुनिया के बड़े-बड़े गोल्फर की फेहरिस्त में शामिल वुड्स को अब गोरखपुराइट्स भी चैलेंज दे सकेंगे। इसके लिए रेलवे के एसडीजीएम और एनईआर गोल्फ क्लब के प्रेसिडेंट पीएन राय ने अहम कदम बढ़ाते हुए गोल्फ को बढ़ावा देने के लिए नए स्टेप्स उठाए हैं। इसके तहत रेलवे गोल्फ क्लब में गोरखपुराइट्स की एंट्री की राह और भी आसान हो गई है। उन्हें महज कुछ फॉर्मेल्टी करने के बाद नॉमिनल चार्जेस पर आसानी से ग्राउंड में एंट्री मिलने के साथ ही रेग्युलर प्रैक्टिस का मौका मिल सकेगा। वहीं रेलवे के एक्सप‌र्ट्स कोच गोल्फ में परफेक्ट बनाने के लिए उन्हें ट्रेनिंग भी देंगे।

रेलवे के पास है 9 होल ग्राउंड

एसडीजीएम की मानें तो गोल्फ ग्राउंड की बात करें तो आम तौर पर इंटरनेशनल लेवल पर क्8 होल ग्राउंड पर मैचेज खेले जाते हैं। गोल्फ की बेसिक्स मजबूत करने और इसमें महारत हासिल करने के के लिए छोटा ग्राउंड भी परफेक्ट साबित हो सकता है। एनई रेलवे की बात करें तो यहां पर 9 होल ग्राउंड मौजूद है। करीब साढ़े फ् किलोमीटर रेडियस में फैले इस ग्राउंड को ठीक उसी तरीके से डिजाइन किया गया है, जैसा कि इंटरनेशनल लेवल पर यूज किया जाता है। एनई रेलवे ग्राउंड पर मैक्सिसम होल डिफरेंस ब्70 यार्ड है। 9 होल डिफरेंस को कंप्लीट करने के लिए मिनिमम फ्म् चांसेज दी जाती है, जिसमें कम चांसेज में कंप्लीट करने वाला विनर डिक्लेयर होता है। उन्होंने बताया कि छोटी जगह पर भी गोल्फ कोर्स बनाकर प्रैक्टिस की जा सकती है।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद नॉमिनल फीस

रेलवे गोल्फ क्लब में अब हर आम व खास एंट्री कर सकता है। इसके लिए उसे बस रजिस्ट्रेशन अमाउंट जमा करना होगा। रेलवे गोल्फ क्लब में एंट्री के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस भ्0 हजार रुपए है। इसके बाद मेंबर्स को महज म्भ्0 रुपए पर मंथ पेमेंट देकर वह अपनी प्रैक्टिस जारी रख सकते हैं। पीएन राय ने बताया कि वन टाइम इयरली पेमेंट करने वालों को 7000 हजार रुपए ही चुकाने पड़ेंगे। अगर कोई गवर्नमेंट एंप्लाई इसका मेंबर बनना चाहता है तो उसे इसके लिए महज ख् हजार रुपए ही रजिस्ट्रेशन फीस अदा करनी होगी। वहीं मंथली फीस के तौर पर उन्हें फ्00 रुपए पर मंथ ही पेमेंट करना होगा।

यूपी में यहां मौजूद है गोल्फ कोर्स

गोरखपुर, सीतापुर, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, नोएडा, आगरा, झांसी, नैनीताल