-वीडीए में अब बिजली की जगह सोलर एनर्जी का होगा इस्तेमाल -110 किलोवाट का लगेगा सोलर एनर्जी प्लांट

-प्लांट लगने के बाद वीडीए को बिजली विभाग से आधी कीमत पर मिलेगी बिजली

>Varanasi@inext.co.in

VARANASI

वीडीए में अब बिजली की जगह सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होगा। प्राधिकरण 110 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाएगा। प्लांट लगने के बाद वीडीए को बिजली विभाग से आधी कीमत पर बिजली मिलेगी। नई दिल्ली की कार्यदायी संस्था रेज ने प्राधिकरण भवन का सर्वे कर लिया है। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनकर तैयार हो गई है। अफसरों के मुताबिक मई से वीडीए भवन सौर ऊर्जा से जगमगाएगा। पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण के मद्देनजर वीडीए ने यह कदम उठाया है।

अपने खर्चे पर लगाएगी प्लांट

नई दिल्ली की सोलर एनर्जी प्रोवाइडर कम्पनी रेज अपने खर्चे पर पैनल और अन्य संसाधन वीडीए भवन की छत पर इंस्टाल करेगी। इसके एवज में कम्पनी 3.91 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से प्राधिकरण से चार्ज वसूलेगी। कम्पनी 25 साल तक प्लांट का संचालन और मेंटीनेंस भी करेगी। इसके लिए वह अपने कर्मियों को तैनात करेगी। इसके बाद प्लांट को वीडीए को सौंप दिया जाएगा। वीडीए के अधिकारियों का कहना है कि इस व्यवस्था के तहत कम खर्च में प्राधिकरण को बिजली मिलेगी।

बिजली खर्च होगा आधा

वीडीए ने बिजली विभाग से 119 किलोवाट का कनेक्शन लिया है। इसके बदले प्राधिकरण 7.50 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करता है। खर्च की गई यूनिट के हिसाब से प्रति महीने डेढ़ से ढाई लाख रुपये का भुगतान किया जाता है। जबकि सोलर प्लांट लगाने वाली कम्पनी को प्राधिकरण 3.91 रुपये प्रति यूनिट अदा करेगा।

ऑन ग्रिड सोलर पावर प्लांट की सुविधा

यूपी नेडा की ओर से ऑन ग्रिड पावर प्लांट प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। नेडा के परियोजना अधिकारी आरवी सिंह का कहना है कि इस योजना में सरकारी और गैरसरकारी स्तर पर सोलर प्लांट लगाने की फैसिलिटी दी जाती है। उन्होंने बताया कि कमिश्नर ऑफिस पर 35 किलोवाट का सोलर एनर्जी प्लांट इंस्टाल किया गया है, जबकि भूल्लनपुर स्थित पीएसी भवन व आवास में 270 किलोवाट का प्लांट लगाने का काम शुरू हो चुका है। वहीं निजी तौर पर एक से पांच किलोवाट तक प्लांट लगाने की सुविधा है।

सरकारी भवनों पर लगे हैं प्लांट

कैंट स्टेशन, डीएलडब्ल्यू, विकास भवन, कमिश्नर ऑफिस समेत कई सरकारी भवनों पर सोलर प्लांट लगाए गए हैं। प्रदेश में पहली बार विकास भवन वाराणसी में कम्प्लीट सोलर एनर्जी प्लांट शुरू किया गया। इससे कार्यालयों को लाखों रुपये की बचत हो रही है।

मल्टीस्टोरी पर होगी व्यवस्था

शहर में मौजूद मल्टीस्टोरी बिल्डिंग पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाने के शासन ने निर्देश दिए हैं। यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी ने बताया कि फिलहाल यह निर्देश वैकल्पिक तौर पर है। लेकिन जल्द ही बाइलाज में संशोधन कर इसे अनिवार्य बनाया जाएगा। इसके बाद बहुमंजिली इमारतों पर एनर्जी प्लांट लगाना जरूरी हाेगा।

क नजर में

53,920

यूनिट सोलर एनर्जी मिलती है सिटी में

4,50,000

रुपये की बचत होती है प्रतिमाह सरकारी विभागों को

13.48

मेगावाट जिले में एक साल में बनती है सोलर एनर्जी

10

सरकारी बिल्डिंग पर लगे हैं सोलर प्लांट

वीडीए में सोलर एनर्जी प्लांट लग जाने से पावर की बचत होगी। बिजली बिल भी काफी कम हो जाएगा। इसकी तैयारियां चल रही हैं।

राजेश कुमार, उपाध्यक्ष, वीडीए