- चार जिलों में दून में एग्जाम देने वालों की संख्या सबसे ज्यादा

- दून के 14 सेंटरों पर 10,553 कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम

DEHRADUN: देशभर के मेडिकल संस्थानों की यूजी सीट्स पर एडमिशन के लिए आर्गेनाइज होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानि नीट-ख्0क्7 के लिए सीबीएसई देहरादून रीजन के चार जिलों में एग्जाम आयोजित होगा। सभी जिलों में देहरादून जिले में सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स एग्जाम में हिस्सा लेंगे। एग्जाम सात मई को आयोजित होगा। सात मई को आयोजित होने वाले नीट एंट्रेंस एग्जाम के लिए प्रदेशभर में ख्0 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें हल्द्वानी में छह सेंटर और देहरादून में क्ब् सेंटर्स पर एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। देहरादून रीजन की बात करें तो यहां चार शहरों हल्द्वानी, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और देहरादून के सेंटरों में सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स की संख्या देहरादून में है।

रहेंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नीट एग्जाम को अभेद्य बनाने के लिए सीबीएसई ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। एग्जाम में कैंडीडेट्स को दो स्लॉट में एंट्री दी जाएगी। जिसकी जानकारी उनके एडमिट कार्ड पर दी गई है। इसके अलावा ड्रेस कोड लागू किया गया है। जिसके तहत ग‌र्ल्स कैंडिडेट्स के लिए साड़ी पहनने पर प्रतिबंध है। इसके अलावा हाथों में मेहंदी आदि भी लगाने पर रोक है। इतना ही नहीं बुर्का, ताबीज, ब्रेसलेट और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक है। कैंडिडेट्स को पर्स, एटीएम कार्ड, लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्में, हेयर क्लिप, रबर बैंड, चूड़ी आदि कुछ भी लेकर एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

यह है ड्रेस कोड

एग्जाम के लिए कैंडिडेट्स को हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंग्स, लोवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्जाम देने जा सकते हैं। कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर पेन तक ले जाने की मनाही है। सेंटर्स पर बोर्ड द्वारा कैंडिडेट्स को पेन उपलब्ध कराया जाएगा।

दून में इन सेंटर्स पर होगा एग्जाम

एसजीआरआर रेसकोर्स, एसजीआरआर पटेलनगर, दिल्ली पब्लिक स्कूल, चिल्ड्रन एकेडमी, जीआरडी एकेडमी, आर्मी पब्लिक स्कूल क्लेमेनटाउन, केवि एफआरआई, केवि ओएनजीसी, केवि-क् हाथीबड़कला, आर्मी पब्लिक स्कूल बीरपुर, दून इंटरनेशनल, जसवंत मॉर्डन, केवि-ख् हाथीबड़कला व स्कॉलर्स होम।