-श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर एसएसपी द्वारा दिए गए हैं संदिग्ध व बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन के आदेश

-सिविल लाइंस थानाक्षेत्र में अब तक किया गया मात्र 105 लोगों का सत्यापन

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला की सुरक्षा को लेकर दौड़ाए जा रहे कागजी घोड़े में कितना दम है? सुरक्षा के लिहाज से एसएसपी द्वारा दिए गए किराएदारों व संदिग्ध व्यक्तियों के सत्यापन के आदेश पर थाना पुलिस क्या कर रही है? लोगों के बीच से निकले इन्हीं प्रश्नों को लेकर हम शहर के सिविल लाइंस थाने पहुंचे। थाना पुलिस द्वारा यहां सत्यापन की जो रिपोर्ट पेश की गई, वह कुंभ मेला की सुरक्षा के कार्यो पर सवाल खड़ा करते हुए नजर आई।

करीब दो माह पहले एसएसपी ने कुंभ मेला की सुरक्षा को लेकर शहर व आसपास के सभी थानों के लिए एक आदेश जारी किया था। आदेश में उन्होंने कहा था कि सभी थानों की पुलिस हर घर में रहने वाले किराएदारों व संदिग्ध व्यक्तियों का सत्यापन करे। इसमें किराएदारों की आईडी व उनके कार्यो के बारे में पूरी डिटेल सहित फोटो भी कलेक्ट किया जाय। इस दौरान पाए गए संदिग्ध व्यक्तियों की सूची तैयारी कर उन पर कार्रवाई की जाय। इस काम में सिविल लाइंस थाना पुलिस भी फिसड्डी ही नजर आई।

नहीं दिया जा रहा है ध्यान

सिविल लाइंस पुलिस द्वारा अब तक मात्र 105 लोगों के सत्यापन किए जा सके हैं। पुलिस को यह तक नहीं पता कि इनका सत्यापन कितने घरों में जाकर किया गया है। सत्यापित किए गए इन 105 व्यक्तियों में कोई संदिग्ध व्यक्ति मिला या नहीं, यह भी स्पष्ट नहीं है। अब तक जिन घरों में सत्यापन के लिए पुलिस वहां उनके मकान मालिकों की क्षति भी पुलिस को साफ सुथरी ही मिली है। पुलिस को यह भी नहीं मालूम कि इनमें से कितने व्यक्ति सबसे ज्यादा किस जनपद, प्रदेश या देश के हैं। मकान मालिकों के पास इन किराएदारों का कोई ब्योरा है या नहीं। इस सवाल पर भी पुलिस निरुत्तर ही रही। शायद यही वजह है कि लोग कुंभ की सुरक्षा को लेकर पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यो पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

सत्यापन के कार्य चौकी इंचार्जो को सौंप दिए गए हैं। उनसे रिपोर्ट मांगी गई है। वैसे सिविल लाइंस एरिया में किराएदार न के बराबर हैं। राजापुर एरिया में कुछ हैं जिनके सत्यापन का काम चल रहा है।

-शिवमंगल सिंह, इंस्पेक्टर सिविल लाइंस

05

चौकी सुभाष चौराहा, थॉर्नहिल रोड धोबी घाट, नगर निगम, हनुमान मंदिर, लोकसेवा आयोग चौकी है सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में

17

दरोगाओं की है सिविल लाइंस थाना एरिया में तैनाती

50

हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल की है थाना क्षेत्र में तैनाती

105

व्यक्तियों का मात्र थाना पुलिस कर सकी है अब तक सत्यापन