- रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 9 के ब्लैंक स्पेस का इस्तेमाल करने की शुरू हुई कवायद

- नीचे होगा कैब वे, ऊपर बनेगा वेटिंग हॉल, खाने-पीने के साथ ही बैठने और इंफॉर्मेशन डिस्प्ले की मौजूद होगी सुविधा

GORAKHPUR: रेल का सफर सबसे उमदा और आराम भरा होता है। मगर इससे पहले पैसेंजर्स को घर से लेकर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन आने तक मुसीबतें झेलनी पड़ती हैं। खास तौर पर स्टेशन पर माकूल इंतजाम न होने की वजह से ठंड में जहां पैसेंजर्स ठिठुरने को मजबूर होते हैं, वहीं बरसात के दिनों में उन्हें पानी से भीगना पड़ता है। मगर अब ऐसा नहीं होगा। दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का तमगा हासिल करने वाले गोरखपुर जंक्शन पर पैसेंजर्स के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर जोर है। अब जंक्शन के प्लेटफॉर्म नं। 9 पर मल्टीपरपज वेटिंग हॉल बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इससे पैसेंजर्स को हर मौसम में राहत मिलेगी और लोग अपना वक्त बेहतर तरीके से गुजार सकेंगे।

नीचे कैब वे, ऊपर वेटिंग हॉल

गोरखपुर जंक्शन पर एक तरफ जहां आईआरसीटीसी ने पैसेंजर्स के लिए सुविधाएं बढ़ानी शुरू कर दी है। वहीं रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने भी इस पर अपनी निगाहें बना रखी हैं। इसके तहत प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर मौजूद कैब-वे के ऊपर वेटिंग हॉल बनाने की प्रॉसेस शुरू हो चुकी है। नीचे गाडि़यां वैसे ही आती-जाती रहेंगी, जैसे कि अभी आ रही हैं। वहीं ऊपरी हिस्से में पैसेंजर्स को आराम करने के लिए सभी जरूरी सुविधाओं से लैस वेटिंग रूम मिल जाएगा।

1.29 करोड़ रुपए आएगी लागत

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए बनने वाले इस वेटिंग रूम में सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारी है। जहां पैसेंजर्स के बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था होगी, वहीं उनके खाने-पीने का इंतजाम भी वेटिंग हॉल में किया जा रहा है। इतना ही नहीं इंफॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड की भी व्यवस्था यहां की जा रही है, जिससे कि पैसेंजर्स को आने वाली ट्रेंस की अपडेट मिल सके और वह प्लेटफॉर्म पर ट्रेन पहुंचने के बाद ही वहां से बाहर जाएं। इससे प्लेटफॉर्म पर पैसेंजर्स को ट्रेंस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

नहीं करनी पड़ेगी भागदौड़

वेटिंग रूम में जाकर ट्रेन का इंतजार करने वाले मुसाफिरों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए कि प्लेटफॉर्म नं। 9 के फ‌र्स्ट फ्लोर पर बनने वाला यह वेटिंग रूम सभी प्लेटफॉर्म के फुट ओवर ब्रिज से कनेक्ट रहेगा। जिस भी प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आनी होगी, पैसेंजर्स उस एफओबी का इस्तेमाल कर आसानी से अपने संबंधित प्लेटफॉर्म पर पहुंचकर ट्रेन पकड़ सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने इस मल्टीपरपज वेटिंग हॉल को कंप्लीट करने के लिए फरवरी 2019 की डेडलाइन तय की है।

गोरखपुर जंक्शन एक नजर

प्लेटफॉर्म - 10

एफओबी - 3

फुटफॉल - लगभग 38 हजार डेली

रोज गुजरने वाली ट्रेंस - 161

कैब-वे - 2

वर्जन

प्लेटफॉर्म नं। 9 के कैबवे के ऊपर मल्टीपरपज वेटिंग हॉल बनाया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने 1.29 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। इस हॉल को बनाने के लिए फरवरी 2019 की डेडलाइन तय की गई है।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे