- स्टोर भवन की जगह पर बनेगा भवन, सदन की कार्यवाही के लिए होगी आधुनिक सुविधाएं

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR:
नगर निगम में बहुप्रतिक्षित सदन भवन के लिए बजट का अलॉटमेंट हो गया है. स्टोर रूम के फील्ड में 25 करोड़ की लागत से सदन भवन का निर्माण किया जाएगा. निगम ने बिल्डिंग के स्ट्रक्चर का प्रारूप भी जारी कर दिया है. सफेद रंग की चमचमाती बिल्डिंग में सदन की कार्यवाही के लिए हॉल के अलावा ऑफिस का निर्माण भी किया जाएगा. नगर निगम में सदन भवन की बिल्डिंग का प्रस्ताव पांच साल से लंबित था. जिसके लिए नगर विकास के प्रमुख सचिव मनोज सिंह के सामने मेयर सीताराम जायसवाल ने इस समस्या को रखा और आखिरकार इसे सहमति मिल गई.

वर्तमान भवन का होगा संरक्षण
नगर निगम की वर्तमान बिल्डिंग के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए उसे संरक्षण के लिए सुरक्षित कर लिया जाएगा. 25 करोड़ की लागत से बनने वाली नई बिल्डिंग में सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा. निगम के कैंपस में स्थित ताल जिसके सुंदरीकरण का काम चल रहा है, वह भी नई बिल्डिंग का हिस्सा बन जाएगा. बता दें, वर्तमान बिल्डिंग के पुराने ढांचे के कारण लंबे समय से नए भवन को बनाने के लिए बजट की मांग की जा रही थी. इसमें करीब पांच साल का समय लगा है.

90 हजार फीट में होगा भवन
निगम कैंपस के स्टोर सहित 90 हजार फीट के एरिया में नए भवन का निर्माण कराया जाएगा. भवन का स्ट्रक्चर पहले से ही तैयार कर लिया गया था लेकिन मेयर सीताराम जायसवाल ने इसमें थोड़ा संशोधन कराया है. एक महीने के अंदर भवन के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. हालांकि अभी तक कार्यदायी संस्था का चयन नहीं हो सका है. पांच साल पहले से ही सदन भवन के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा था. लेकिन बजट नहीं मिलने के कारण काम अधर में लटका हुआ था.

सदन भवन के लिए लगातार प्रयास के बाद 25 करोड़ का बजट स्वीकृत हो गया है. एक महीने के अंदर ही भवन के निर्माण का काम शुरू करवा दिया जाएगा.
- सीताराम जायसवाल, मेयर