--राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने दिलाई शपथ

- शपथ के बाद मां शोभा बोस से लिया आशीर्वाद

रांची : राजभवन के बिरसा मुंडा मंडप में जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. जस्टिस बोस हाई कोर्ट के 12वें चीफ जस्टिस होंगे. शपथ ग्रहण समारोह में जस्टिस बोस की माता शोभा बोस, बहन पम्पी बोस, बेटा अनिश बोस व बेटी मंजोरिका बोस भी मौजूद थीं. इससे पूर्व मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने राष्ट्रपति की ओर से जारी आदेश व केंद्रीय विधि मंत्रालय की ओर से जस्टिस बोस के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की अधिसूचना अंग्रेजी व ¨हदी में पढ़ कर सुनाई. इसके बाद राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलाई. शपथ के बाद जस्टिस बोस ने अपनी मां का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास जस्टिस बोस की मां और बहन से मिले और कहा कि झारखंड में उनका स्वागत है.

सीएम, विस अध्यक्ष भी रहे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्पीकर दिनेश उरांव, खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, हाई कोर्ट जस्टिस डीएन पटेल व सभी जज, महाधिवक्ता अजीत कुमार, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे.

--------------

झारखंड आकर खुश हूं

शपथ लेने के बाद मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने पत्रकारों से कहा कि वे काफी खुश हैं. झारखंड हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनना मेरा सौभाग्य है. यहां आकर बहुत प्रसन्नता हुई. जस्टिस बोस का जन्म 11 अप्रैल 1959 को हुआ है. इन्होंने कोलकता के सेंट लॉरेंस स्कूल से स्कूली शिक्षा और सेंट जेवियर्स कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की और कोलकाता में ही लॉ की पढ़ाई की. वर्ष 1985 में वकील के रूप में निबंधित हुए और 19 जनवरी 2004 को हाई कोर्ट के जज बने.

--