राजधानी में खुला एक और सीएनजी रिफिलिंग सेंटर

- राजधानी में खुला दसवां सीएनजी स्टेशन, मगर खत्म नहीं हुई सीएनजी की क्राइसेस

- हर सीएनजी रिफिलिंग सेंटर के बाहर लग रही है लाइन

LUCKNOW: कम्प्रेस नेचुरल गैस यानी सीएनजी की क्राइसेज से राहत देने के लिए गुरुवार को वृंदावन सेक्टर छह में एक नया रिफिलिंग सेंटर शुरू किया गया। लेकिन राहत तो दूर सीएनजी सप्लाई शुरू होने से पहले ही यहां पर ऑटो, कारों और बसों की लंबी लाइन लग गई। आखिर सीएनजी रिफिलिंग सेंटर और ग्रीन गैस लिमिटेड के अधिकारियों ने आनन-फानन में उद्घाटन की फॉर्मेल्टीज पूरी कर सीएनजी सप्लाई शुरू की। इस डॉटर बूस्टर स्टेशन शुरू होने के साथ ही राजधानी में सीएनजी रिफिलिंग सेंटर की संख्या बढ़कर अब 10 हो गई है। लेकिन कोई ऐसा रिफिलिंग सेंटर नहीं है, जहां पर इसके लिए लंबी लाइन न लगी हो।

पांच को दी गई एनओसी

ग्रीन गैस लिमिटेड के एमडी जिलेदार ने बताया कि शहर में सीएनजी के सेंटर को बढ़ाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से अब तक कुल पांच जगहों के लिए एनओसी दी जा चुकी है। इन सभी जगहों पर काम शुरू भी हो चुका है। इसके अलावा कई जगहों पर स्ट्रक्चर तैयार है, लेकिन नागपुर के एक्सप्लोसिव डिपार्टमेंट की एनओसी का इंतजार है। उन्होंने बताया कि सीएनजी की कमी नहीं है। जल्द ही वृंदावन में एक और सीएनजी स्टेशन खोले जाने की तैयारी है।

625 परिवारों को मिलेगी पीएनजी सुविधा

वहीं आज से शुरू हुए डॉटर बूस्टर स्टेशन को ऑनलाइन स्टेशन में कनवर्ट किए जाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। इससे यहां पर 24 घंटे सप्लाई हो सकेगी। अभी तो यहां पर सुबह छह बजे से रात दस बजे तक दो शिफ्टों में सीएनजी की सप्लाई होगी। उन्होंने बताया कि राजधानी में सीएनजी के साथ ही रसोई में यूज की जाने वाली पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) का प्रयोग करने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। जल्द ही वृंदावन में बने अपार्टमेंट में 625 परिवारों को पीएनजी की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

पीएनजी से ज्यादा फायदा

कामार्शियल यूज में अभी पीएनजी का प्रयोग नहीं बढ़ रहा है। अब तक शहर भर के दस होटलों में ही पीएनजी की सप्लाई हो रही है। जबकि एलपीजी की तुलना में पीएनजी का सेटअप आसानी से लगाया जा सकता है और यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

राजधानी में मौजूद सेंटर

मदर स्टेशन

- अमौसी

- गोमती नगर

ऑनलाइन सेंटर

- आशियाना में इंदिरा ऑटो स्टेशन

- चिनहट के पास साकेत स्टेशन

- पीजीआई में अनुराग स्टेशन

- बुद्धेश्वर चौराहे के पास त्रिकुटा

डॉटर बूस्टर स्टेशन

- कोको रिफिलिंग स्टेशन गोमती नगर

- इंजीनियररिंग कॉलेज के पास वर्मा ऑटो रिफिलिंग स्टेशन

- मडि़यांव में स्टैंडर्ड रिफिलिंग स्टेशन

- आज एक और डॉटर बूस्टर स्टेशन वृंदावन सेक्टर छह में शुरू हुआ।

एक नजर में

- कारों की संख्या-10865

- ऑटो की संख्या- 6918

- बस-1520 (इसमें सिटी बसें, स्कूली बसें और प्राइवेट बसें शामिल हैं)

- लखनऊ में सीएनजी की खपत रोजाना 80,000 किग्रा है।