- चार्ज संभालने के बाद गणपति ने की आईनेक्स्ट से खास बात

- अधिकारियों को विभागीय मुकदमेबाजी से बचने की दी नसीहत

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: प्रदेश के 9वें पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एम गणपति ने सोमवार को विधिवत रुप से पुलिस मुख्यालय पहुंचे. डीजीपी ने मुख्यालय पहुंचते ही सभी अधिकारियों की बैठक ली. क्98म् बैच के आईपीएस एमए गणपति ने पहले दिन आई नेक्स्ट से खास बातचीत करते हुए प्रदेश में पुलिसिंग को दुरुस्त और प्रभावी करने के लिए तय की गई प्राथमिकताओं को साझा किया. डीजीपी ने प्रदेश के पुलिस कर्मियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि कोई भी पुलिस कर्मी जनता को वर्दी की धौंस न दिखाए. उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी अपना ईगो अपने काम तक ही रखें ताकी आम जनता के मन में पुलिस के प्रति अच्छी छवि बन सके.

मुकदमेबाजी से बाज आएं अफसर

बीते दिनों ऊधमसिंह नगर में आईपीएस के खिलाफ दर्ज किए गए मुकदमे के बारे में डीजीपी ने इसे गलत परिपाटी करार दिया है. डीजीपी ने बताया कि विभाग के अंदर एक अधिकारी की दूसरे के साथ मुकदमेबाजी और खींचतान गलत परिपाटी की ओर इशारा करती है. इसे वक्त रहते नहीं रोका गया तो पुलिस की छवि खराब होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.

आग पर काबू पाने हर संभव कोशिश

डीजीपी ने बताया कि प्रदेश में वन अग्नि आपदा से निपटने के लिए हर संभव प्रयास पुलिस द्वारा किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पुलिस आम आदमी की तरह जंगलों में आग बुझाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी.

चार धाम यात्रा में करें अनाेखे प्रयोग

डीजीपी ने बताया कि चारधाम यात्रा के लिए पुलिस फोर्स जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी. साथ ही यात्रा के दौरान मौसम विभाग से समन्वय स्थापित कर मौसम के पूर्वनुमानों की सूचना प्राप्त कर हर दिन पुलिस की तरफ से प्लॉन तैयार किया जाएगा. डीजीपी गणपति ने बताया कि प्रदेश के हर थाने में थानेदार को एक अलग से प्रयोग करने के लिए कहा गया है सफलतम प्रयोग वाले दरोगा को डीजीपी की तरफ से सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा चारधाम यात्रा के दौरान सभी एजेन्सियों, टैक्सी/बस यूनियनों के पदाधिकारियों के मोबाइल नम्बरों की लिस्ट बनाकर रोड ब्लाक, भू-स्खलन, मौसम के पूर्वानुमानों आदि की जानकारी के लिए बल्क एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध करायी जाए.

पहले दिन ली अफसरों की बैठक

डीजीपी ने अपना कार्यभार ग्रहण करने के पहले दिन सोमवार को मुख्यालय पहुंचने के बाद सभी आईपीएस अधिकारियों, पीपीएस अधिकारियों की बैठक लेते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए. इसके अलावा सभी जिलों के पुलिस कप्तानों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेते हुए डेवलपमेंट रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए.

------

पहले दिन ये रही टाइमिंग

- सुबह क्0:00 बजे मुख्यालय पहुंचे डीजीपी

- क्क्:क्भ् बजे से अधिकारियों की ली बैठक

- क्ख्:ख्0 पर डीजीपी ने खत्म की बैठक

- क्ख्:फ्म् पर मुख्यालय का किया भ्रमण

- क्:00 बजे मीडिया से हुए रूबरू

- ख्:00 बजे के बाद विभागीय कामों का किया निपटारा