एक जून ने न्यू डायट प्लान लागू, खाने में दी जा रही है सिर्फ आवश्यक आइटम्स

डायट के लिए फंड में बढ़ोत्तरी नहीं किए जाने से हो रही है परेशानी

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : बढ़ती महंगाई का खामियाजा अब एमजीएम हॉस्पिटल को मरीजों को अपने शाम के चाय और बिस्किट को गंवाकर चुकाना पड़ेगा। जी हां, महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है पर एमजीएम हॉस्पिटल में मरीजों के डायट के लिए मिलने वाले फंड जस का तस है। इसका असर अब हॉस्पिटल द्वारा मरीजों को उपलब्ध कराए जाने वाले भोजन पर पड़ने लगा है। फंड की कमी को देखते हुए मेन्यू में कटौती कर किसी तरह मरीजों को आवश्यक चीजें उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही हैं। इस प्रयास के तहत जून से लागू किए गए नए डायट प्लान से कुछ चीजों की हटा दिया गया है।

14 महीने बार राशन सप्लाई के लिए टेंडर

एमजीएम हॉस्पिटल में एडमिट मरीजों को पहले ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के साथ-साथ शाम के वक्त एक कप चाय और 20 ग्राम बिस्किट भी दिया जाता था। पर मरीजों को गर्मागर्म चाय और बिस्किट नही मिलेगा। हॉस्पिटल के डायटीशियन एनएन सिन्हा ने बताया कि इस नए डायट प्लान को एक जून से लागू किया गया है। इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि 14 महीने बाद राशन की सप्लाई के लिए हाल में टेंडर हुआ है। इस नए टेंडर में सभी खाद्य पदार्थो की कीमतें बढ़ गई है। पर हॉस्पिटल में मरीजों के डायट के लिए मिलने वाले फंड में किसी तरह की वृद्धि नही हुई है जिसकी वजह से मरीजों के डायट से चाय, बिस्किट की कटौती करनी पड़ी है। फिलहाल हॉस्पिटल में प्रति मरीज भोजन के लिए 50 रुपए मिलते हैं। पहले यह राशि 30 रुपए थी।

डायट के लिए नही बढ़ा फंड

कुछ ही दिनों पहले हॉस्पिटल में मरीजों को बेहतर भोजन की उम्मीदे जगी थी। हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट डॉ आरवाई चौधरी की हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ कुछ ही दिनों पहले हुए एक मीटिंग में हॉस्पिटल में प्रति मरीज भोजन की राशि 50 रुपए से बढ़ाकर 80 रुपए किए जाने की बात थी। इस संबंध में लेटर भी इश्यू हो जाने की उम्मीद थी पर डॉ आरवाई चौधरी ने कहा कि अभी तक इस संबंध में आदेश नही प्राप्त हुआ है।

क्वोट

मरीजों के भोजन की राशि 50 रुपए से बढ़कर 80 रुपए होने की बात थी। पर इस संबंध में भी अभी तक विभाग की तरफ से कोई आदेश नही मिला है।

डॉ आरवाई चौधरी, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम हॉस्पिटल

राशन की सप्लाई के लिए जो नया टेंडर हुआ उसमें सभी खाद्य पदार्थों की कीमतों में 5 से 10 परसेंट का इजाफा हुआ है। मरीजों को आवश्यक डायट उपलब्ध कराया जा सके इसलिए चाय, बिस्किट को बंद कर दिया गया है।

एनएन सिन्हा, डायटीशियन, एमजीएम हॉस्पिटल