- इलेक्शन कमीशन का फरमान, मतदान की व्यवस्था वोटर के घर से दो किमी के दायरे में हो

- ऑक्सलरी पोलिंग स्टेशन के अलावा पुराने मतदान केन्द्रों पर बढ़ाएं जाएंगे बूथ

<- इलेक्शन कमीशन का फरमान, मतदान की व्यवस्था वोटर के घर से दो किमी के दायरे में हो

- ऑक्सलरी पोलिंग स्टेशन के अलावा पुराने मतदान केन्द्रों पर बढ़ाएं जाएंगे बूथ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : kanpur@inext.co.in

KANPUR : लोकसभा चुनाव में वोटर को मतदान के लिए अपने घर से ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत अब पोलिंग बूथ वोटर के घर से दो किमी से ज्यादा दूर नहीं होंगे।

ज्यादा मतदान के लिए

इस चुनाव में ज्यादा से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए चुनाव आयोग ने नई व्यवस्था की है। इलेक्शन ऑफिसर्स को विशेष रूप से इंस्ट्रक्शन्स मिले हैं कि पोलिंग बूथ वोटर के घर से ज्यादा दूरी पर नहीं हों। बूथ और वोटर के घर में दो किमी का ही फासला होना चाहिए।

ऑक्सलरी बूथ का फंडा

सिटी में ख् लाख नए वोटर्स के लिए नए पोलिंग स्टेशन की तलाश की जा रही है। इलेक्शन प्रभारी व एसीएम-क् योगेन्द्र कुमार ने बताया कि नए वोटर्स के लिए 'ऑक्सलरी बूथ' बनाने का फैसला हुआ है। इसमें पुराने पोलिंग स्टेशन्स पर ही नए बूथ सेटअप किये जाते हैं। जिससे दूर न जाना पड़े।

अभी तीन हजार से ज्यादा

अभी तक कानपुर में क्फ्ब्9 पोलिंग स्टेशन हैं, जहां तीन हजार से ज्यादा बूथ बने हैं। साउथ सिटी में तो कई पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जहां बूथों की संख्या म् से लेकर क्भ् तक है। नई वोटर लिस्ट के हिसाब से हर विधानसभा में क्म्-क्म् नए बूथ और बनाने की तैयारी है। कानपुर में क्म्0 नए बूथ बनेंगे जहां नए वोटर्स को एडजस्ट किया जाएगा।

-

आयोग की तरफ से दो किमी के दायरे में ही मतदान केन्द्र बनाने के निर्देश मिले हैं। नये वोटर्स के लिए न्यू पोलिंग स्टेशन तो चिन्हित किये जाने के साथ ही पुराने मतदान केन्द्रों में बूथों की संख्या बढ़ाये जाने की तैयारी है।

- योगेन्द्र कुमार, इलेक्शन इंचार्ज

]]>