यूपी बोर्ड ने विभिन्न जिलों के 65 केन्द्रों की परीक्षा की थी निरस्त

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की अलग-अलग जिलों के परीक्षा केन्द्रों पर विभिन्न विषयों की निरस्त की गई परीक्षा की नई डेट घोषित हो गई है. यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव ने गुरूवार को पुनर्परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया. बोर्ड ने प्रदेशभर के उन्हीं केंद्रों की परीक्षा निरस्त की थी, जहां से सामूहिक नकल होने के पुख्ता सबूत मिले थे.

21 व 22 को होगी पुनर्परीक्षा

यूपी बोर्ड ने 2017 की परीक्षाओं में सामूहिक नकल की शिकायत पर प्रदेश के विभिन्न जिलों के 65 केंद्रों की एक-एक पाली की परीक्षा निरस्त की थी. जबकि 91 स्कूलों को डिबार करने का निर्णय लिया है. वहीं 61 स्कूलों की कॉपियों की स्क्रीनिंग कराने के आदेश दिये गये हैं. वहीं अब पुनर्परीक्षा जिला मुख्यालय के राजकीय इंटर कॉलेज या ख्यातिलब्ध अशासकीय विद्यालय में कराई जाएगी. इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं.

हाईस्कूल के विषय

हिंदी, अंग्रेजी, गणित, गृह विज्ञान, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, प्रारंभिक गणित की निरस्त परीक्षा दोबारा 21 अप्रैल को सुबह 7.30 से 10.45 बजे की पाली में कराई जाएगी.

इंटरमीडिएट के विषय

हिंद, सामान्य हिंदी, इतिहास, गृह विज्ञान, चित्रकला (आलेखन), समाजशास्त्र, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व गणित प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा 22 अप्रैल को सुबह की पाली में होगी. वहीं इंटर हिंदी, सामान्य हिंदी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व बहीखाता लेखाशास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा 22 अप्रैल को 02 से 5.15 बजे तक शाम की पाली में होगी.

इलाहाबाद के एक स्कूल की परीक्षा निरस्त

सामूहिक नकल होने की शिकायत पर सरस्वती ग्रामीण हाईस्कूल बलकरनपुर फूलपुर में तीन अप्रैल को द्वितीय पाली में आयोजित इंटर गणित प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा निरस्त कर दी गई है. जिला विद्यालय निरीक्षक ने इस संबंध में रिपोर्ट दी थी. सचिव शैल ने बताया कि इसकी पुनर्परीक्षा भी 22 अप्रैल को प्रथम पाली में नवीन परीक्षा केंद्र पर होगी.