- चिट्ठी की तरह डाकिया ऑन कॉल पहुंचाएगा रुपए

- जीरो बैलेंस से खाता खोल कस्टमर कर सकेंगे लेन-देन कर

BAREILLY:

अब बैंकों की तर्ज पर पोस्ट ऑफिस में भी कैश का लेनेदेन हो सकेगा. पोस्ट ऑफिस एक सिंतबर से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत करने जा रहा है. बिना कागजात जीरो बैलेंस से खाता खोलकर कस्टमर लेन-देन कर सकेंगे. ऑन कॉल पर डाकिया घर पहुंचेगा और खाता से जुड़ी जरूरत पूरी करेगा. जिले के मेन पोस्ट ऑफिस, सीबीगंज सहित जोगीठेर, टिलियापुर और घुंसा ब्रांच से आज से शुरूआत हो गई है.

ऐसे खुलेगा खाता

खाता खोलने के लिए आपको इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में सिर्फ आधार कार्ड लेकर पहुंचना होगा. अपना मोबाइल बताना होगा. कर्मचारी द्वारा बायोमीट्रिक मशीन पर थम्ब इम्प्रेशन लेकर खाता खोल दिया जाएगा.

क्यूआर कार्ड करेगा पासबुक का काम

कस्टमर को क्यूआर (क्विक रेसपॉन्स) कार्ड दिया जाएगा. जो कि बैंक पासबुक की तरह काम करेगा. आधार कार्ड की डिटेल क्यूआर कार्ड में भी होगी. इसके माध्यम से ही कस्टमर लेन-देन कर सकेंगे. एक दिन में एक लाख रुपये जमा तथा 20,000 रुपये की निकासी कर सकेंगे. जमा की गई धनराशि पर बैंकों से अधिक ब्याज भी मिलेगा.

मिस कॉल से मिलेगी बैलेंस की जानकारी

पोस्ट ऑफिस नहीं पहुंच सकने वाले कस्टमर घर से ही दिए गए नंबरों पर कॉल करेंगे. ग्रामीण डाक सेवक तथा डाकिया उनके घर पहुंचकर बैंकिंग सुविधा प्रदान करेगा, लेकिन घर बैठे पांच हजार से अधिक का भुगतान नहीं मिलेगा. साथ ही, निर्धारित नंबरों पर मिस कॉल करने पर बैलेंस तथा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकेंगे.

केंद्रीय मंत्री करेंगे शुभारंभ

सैटरडे को दोपहर दो बजे केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन करेंगे. संजय कम्युनिटी हाल में डाक विभाग ने लांचिंग कार्यक्रम आयोजित किया है. इस मौके पर मोबाइल यूजर्स के लिए आईपीपीबी मोबाइल एप से भी लांच किया जाएगा.