ईमेल को अलार्म की तरह कर सकेंगे Snooze

Gmailने इस साल अपनी ईमेल सर्विस को पूरी तरह से हाईटेक बना दिया है। नए जीमेल की सर्विसेस डेस्‍कटॉप के साथ साथ स्‍मार्टफोन पर भी इस्‍तेमाल की जा सकेंगी। Gmail के इस नए अवतार में Snooze नाम का एक अनोखा फीचर दिया गया है। जिसका इस्‍तेमाल करके आप अपने इनबॉक्‍स में आई किसी भी ईमेल को बिना ओपन किए Snooze यानि होल्‍ड कर सकते हैं। जैसे अलार्म बजने पर Snooze करके हम उसे आगे बढ़ा देते हैं। उसी तरह से जीमेल के स्‍नूज ऑप्‍शन का इस्‍तेमाल आप तब कर सकते हैं, जब आपके पास किसी ईमेल को पढ़ने का समय न हो। ईमेल के ऊपर माउस या उंगली ले जाते ही आपको स्‍नूज का ऑप्‍शन दिखेगा, उसे टैप करने पर वो ईमेल पुरानी होने पर भी आगे बढ़ जाएगी, ताकि बाद में आप उसे मिस न करें।

बिना मेल ओपन किए भी देख सकेंगे मेल अटैचमेंट

Gmail के इस नए वर्जन में यूजर किसी ईमेल या मेल थ्रेड को खोले बिना ही उसमें अटैच डॉक्‍यूमेंट जैसे इमेज फाइल, PDF या वीडियो को देख और डाउनलोड कर सकेंगे। यह सुविधा वाकई कमाल की है, जिसके द्वारा फाइल अटैचमेंट को देखने में यूजर का समय बर्बाद नहीं होगा।

Confidential मोड लगाकर अपनी मेल को दे सकते हैं पासवर्ड प्रोटेक्‍शन

अब Gmail में आ गया है कॉन्‍फीडेंशियल मोड। यानि अब आप किसी भी ईमेल को गोपनीय मोड में भेज सकते हैं। इस तरह से भेजी गई ईमेल पासवर्ड से प्रोटेक्‍ट होगी। ताकि जिसे आप चाहें, सिर्फ वो ही पासवर्ड डालकर मेल देख सकेगा, किसी दूसरे के लिए उसे मेल को देखना नामुमकिन होगा। यही आप किसी ईमेल का कॉन्‍फीडेंशियल मोड कुछ दिन या हफ्ते के लिए भी सेट कर सकते हैं। इस पीरियड के बाद वो मेल बिना किसी पासवर्ड के ओपन हो जाएगी।

gmail का नया अवतार कर देगा बेड़ा पार! confidential मोड के साथ साथ मिलेगा बहुत कुछ

Gmail में एक साथ दिखेंगे कैलेंडर, कॉन्‍टैक्‍ट्स, टॉस्‍क और एप्‍वाइंटमेंट फीचर

इस बार गूगल ने जीमेल में कई ऐसे फीचर जोड़े हैं, जो बिजनेस यूजर्स के लिए कमाल के साबित होंगे। यानि अब यूजर जीमेल में नए जुड़े एक राइटहैंड पैनल को खोलकर कैलेंडर, फ्यूचर इवेंट्स, टास्‍क, कॉन्‍टैक्‍ट्स और एप्‍वाइंटमेंट्स देख और सेट कर सकेंगे। जीमेल का यह फीचर माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस आउटलुक से जमकर मुकाबला करने आया है और सच में यह फीचर ज्‍यादातर यूजर्स के लिए बहुत काम का साबित होगा।


नए फीचर्स के साथ Office 365 को कड़ी टक्‍कर देगा गूगल का G Suite

गूगल ने इस बार Gmail और G Suiteमें कई बड़े बदलाव करके माइक्रोसॉफ् के Office 365 पैकेज को कड़ी टक्‍कर देने की सोची है। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के Office 365 के पूरी दुनिया में करीब 120 मिलियन कमर्शियल यूजर हैं, जबकि सिर्फ 4 मिलियन बिजनेस यूजर्स गूगल के G Suite का इस्‍तेमाल करते हैं। गूगल अपने इसी आंकड़े को बढ़ाने के लिए ये नए अवतार लेकर आया है।

gmail का नया अवतार कर देगा बेड़ा पार! confidential मोड के साथ साथ मिलेगा बहुत कुछ


नया जीमेल ऑटोमेटिक नहीं होगा एक्‍टीवेट

नए जीमेल के इतने सारे फीचर्स जानकर अगर आप सोच रहे हैं कि इसकी सर्विसेज तो आपको यूं ही अपने आप मिल जाएंगी, तो ऐसा नहीं है। गूगल ने नए जीमेल की सर्विसेज अपने सभी यूजर्स के लिए ऑटो ओपन नहीं की हैं। आपके अकाउंट में नए जीमेल की सर्विस लेने के लिए आपको जीमेल के मेन पेज पर दाहिनी ओर टॉप पर बने गियर आइकॉन पर क्लिक करना होगा। अब खुलने वाले ड्रॉप डाउन मेन्‍यू में आपको Try the new Gmail ऑप्‍शन दिखेगा। यहां आप Touch Enabled पर टिक करके नए जीमेल की सर्विस ले सकते हैं। अगर आपके अकाउंट पर ये ऑप्‍शन नहीं दिख रहा है, तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, जब त‍क कि गूगल खुद आपके लिए यह सर्विस ऑन न करे।

इनपुट: Google Blog

यह भी पढ़ें:

अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज, जानिए आसान तरीका

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें

अब फेसबुक की तरह Whatsapp पर भी कल या परसों के लिए शेड्यूल कर सकते हैं अपना मैसेज! ये है आसान तरीका

Technology News inextlive from Technology News Desk