- आरटीओ में स्मार्ट आफिस निर्माण का काम शुरु, हाईटेक तरीके से होंगे आरटीओ के काम

kanpur@inext.co.in

KANPUR। आरटीओ ऑफिस को अब स्मार्ट करने की तैयारी चल रही है। आरटीओ परिसर में स्मार्ट आफिस बनाने का काम शुरु हो गया है। जिसमें एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मिलेंगी। जो पूरी तरह से हाईटेक होंगी। यानी की अब बार-बार कागज लेकर भागने की जरुरत नहीं रह जाएगी। इसके साथ ही ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक व माडर्न फिटनेस पिट भी बनने जा रहा है।

एक ही छत के नीचे होंगे सारे काम

आरटीओ में स्मार्ट आफिस बनने के बाद एक ही छत के नीचे सारे काम हो जाएंगे। डीएल बनना, आरसी बनना, फीस जमा करने का काउंटर आदि काम स्मार्ट आफिस में स्मार्ट तरीके से होंगे। स्मार्ट आफिस में क्8 कम्प्यूटर लगेंगे। जिससे इंटरनेल डाटा ट्रांसफर्र होगा। यानी की अब कागजों की फाइलें लेकर लिपिकों के पास नहीं भटकना पड़ेगा। स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस भी इसी स्मार्ट आफिस से ही बनेंगे।

स्मार्ट आरसी की होगी शुरुआत

स्मार्ट आरसी की शुरुआत भी इसी स्मार्ट आफिस से की जाएगी। एक कार्ड के रूप में आरसी होगी। जिसमें कार्ड धारक का सारा ब्यौरा रहेगा। एआरटीओ एसके सिंह ने बताया कि स्मार्ट आरसी की शुरुआत स्मार्ट आफिस से ही की जाएगी। स्मार्ट आफिस में म् लिपिकों की नियुक्ति की जाएगी। स्मार्ट आफिस में सारे काम हाईटेक तरीके से किए जाएंगे। आनलाइन फार्म भरकर आने वाले लोगों को यहां डील किया जाएगा।

ख्.ख्8 करोड़ का है बजट

आरटीओ में बनने वाले स्मार्ट आफिस का कुल बजट ख्.ख्8 करोड़ है। समाज कल्याण निर्माण निगम को इसके कंस्ट्रक्शन का काम सौंपा गया है। आरटीओ में पीछे पड़ी खाली जमीन में निर्माण शुरु भी हो गया है।

ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक व फिटनेस पिट का भी निर्माण शुरु

आरटीओ में ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक व फिटनेस पिट का भी निर्माण शुरु हो गया है। इसके लिए आरटीओ ने बहुत पहले ही मांग की थी। बजट आने के बाद निर्माण निगम ने इस पर भी काम शुरु कर दिया है। एक टेस्टिंग ट्रैक व दो फिटनेस पिट बननी है। जिसके साथ लिपिकों के बैठने के लिए दो कमरों का निर्माण भी किया जाएगा।

वर्जन:

आरटीओ में स्मार्ट ऑफिस निर्माण का काम शुरु हो गया है। जल्द ही दूसरे काम भी शुरू हो जाएंगे। इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

- एसके सिंह, एआरटीओ