- हर साल 2 लाख को मिलेगी सुविधा, 3-4 महीने में शुरू होगा वर्क

- खाने-पीने से लेकर मिलेंगी तमाम सुविधाएं

- आंध्र प्रदेश और ओडि़सा की तुलना में पीछे है बिहार : सीएम

PATNA CITY : बिहार में शिड्यूल कास्ट के स्टूडेंट्स के लिए बड़े स्तर पर नए हॉस्टल बनाए जाएंगे। इसके लिए अगले फ्-ब् महीने में स्टेट गवर्नमेंट की ओर वर्क शुरू कर दिया जाएगा। नए हॉस्टलों के कंस्ट्रक्शन का प्रारूप भी बन कर तैयार है। ये बातें सीएम जितन राम मांझी ने गुरुवार को कही। महेन्द्रू स्थित गवर्नमेंट वेलफेयर हॉस्टल में डा। भीम राव अंबेदकर की प्रतिमा अनावरण के बाद आयोजित प्रोग्राम में वे बोल रहे थे। स्टेट के अंदर 80 स्कूल हॉस्टल के साथ है, जबकि फ्00 हॉस्टल शिड्यूल कास्ट के स्टूडेंट्स के लिए बनाए गए थे। जिनमें मात्र ब्भ्-ब्म् हॉस्टल अभी चालू स्थिति में है। सीएम ने बंद पड़े सभी हॉस्टलों को नए तरीके से चालू करने का आदेश दिया है। ताकि हर साल ख् लाख स्टूडेंट्स को हॉस्टल की सुविधा दी जा सके। जिसमें खाने-पीने, बिजली, जेनरेटर और सोलर लाईट की भी व्यवस्था होगी। वहीं, स्टेट के बजट का क्7 प्रतिशत हिस्सा शिड्यूल कास्ट के डेवलपमेंट के लिए दिया जाता है। इस बार डेवलपेंट के लिए 7 हजार फ्00 करोड़ रुपए दिए गए हैं। प्रोग्राम के दौरान पीयू के वीसी डा। वाईसी सिमाद्री, शिड्यूल कास्ट कमिशन

मात्र साढे़ क्म् हजार स्टूडेंट्स को मिलती है फैसिलिटी

आंध्र प्रदेश और ओडि़सा में शिड्यूल कास्ट के स्टूडेंट्स को मिलने वाली फैसिलिटी की तुलना करते हुए सीएम ने कहा कि बिहार में हर साल मात्र साढ़े क्म् हजार स्टूडेंट्स को ही हॉस्टल की फैसिलिटी मिल पाती है। जबकि आंध्र प्रदेश में हर साल 7 लाख और ओडि़सा में साढ़े फ् लाख शिड्यूल कास्ट के स्टूडेंट्स को हॉस्टल की फैसिलिटी खाने-पीने और तमाम एसेसिरिज के साथ दी जाती है। इस मामले में बिहार अभी काफी पीछे है। लेकिन जल्द ही इस मामले में बिहार अपनी स्थिति सुधारेगा। इसके लिए सितंबर महीने में सीएम ने एक मीटिंग बुलाई है। जिसमें फाइनांस कमिश्नर, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट के कमिश्नर, पीएचडी डिपार्टमेंट के कमिश्नर को भी बुलाया जाएगा। ये मीटिंग गवर्नमेंट वेलफेयर हॉस्टल कैंपस में ही होगी।

इंटरकास्ट मैरेज पर दिया जोर

कास्टिज्म से ऊपर उठने की बात कहते हुए सीएम ने शिड्यूल कास्ट के स्टूडेंट्स से इंटरकास्ट मैरेज करने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि बिहार में शिड्यूल कास्ट की आबादी क्म् प्रतिशत है। इंटरकास्ट मैरेज करने से आबादी क्म् से ख्ख् प्रतिशत की हो जाएगी। इसके बाद ख्ख् प्रतिशत की आबादी जिसे वोट करेगी गवर्नमेंट उसी की बनेगी।