दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- फायर ब्रिगेड के कुनबे में शामिल हुआ इटेलियन हाइड्रोलिक फायर टेंडर, मुश्किल परिस्थितियों में करेगा मदद

kanpur@inext.co.in

kanpur : गर्मी बढ़ने के साथ ही आग की घटनाओं में भी इजाफा होने लगा है. आग की बड़ी घटनाओं में मदद के लिए फायर ब्रिगेड ने इटेलियन हाइड्रोलिक फायर टेंडर (एपीएल) को अपने कुनबे में शामिल किया है. 9.5 करोड़ रुपए कीमत की इस विशालकाय फायर टेंडर से फायर ब्रिगेड हर तरह की बड़ी आग से लड़ने में सक्षम है.

40 फिट तक बिना सहारे पहुंच

सीएफओ एमपी सिंह के अनुसार इस फायर टेंडर को इसकी खासियत सबसे अलग बनाती है. 40.7 फिट तक इसकी हाइड्रोलिक सीढ़ी बिना किसी सहारे के पहुंच सकती है, जिससे बहुमंजिला इमारतों में आग के बीच फंसे लोगों को बचाने में बहुत मदद मिलती है.

5 फायरमैन पहुंचेंगे मदद को

उन्होंने बताया इस खास फायर टेंडर में हाइड्रोलिक सीढ़ी के ऐज पर एक साथ 5 फायरमैन 40 फिट की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं. इसमें दो फायर मैन बहुमंजिला इमारत में लगी आग पर काबू पाने के लिए तो 3 फायरमैन इमारत के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए जा सकते हैं.

ऐज पर ही मिलती मास्क की सुविधा

आग लगने की घटनाओं में बंद जगह पर धुआं भर जाने से दम घुट सकता है. ऐसे में फायरमैन ऑक्सीजन सिलेंडर अपने साथ रखते हैं, लेकिन बहुमंजिला इमारत तक सिलेंडर को ले जाना संभव नहीं हो पाता. ऐसे में हाइड्रोलिक ऐज पर ही मास्क की सुविधा दी गई है, जिसका कनेक्शन नीचे लगे ऑक्सीजन सिलेंडर से रहता है. सिर्फ मास्क लगा कर फायरमैन धुएं से भरी जगह में भी पहुंच सकते हैं.

छोटे फायर टेंडर बढ़ाते हैं एएलपी का पॉवर

अधिकारी के अनुसार एएलपी की पॉवर को बढ़ाने का काम छोटे फायर टेंडर करते हैं. एएलपी में पानी का स्टोरेज न होने के कारण अन्य वाहनों को इससे कनेक्ट कर 40 फिट की ऊंचाई तक पानी पहुंचाया जा सकता है.

'इस फायर टेंडर की मदद से बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने में मदद मिलती है. खासकर ऊंचाई वाली जगहों पर पहले हम अपने आपको असहाय महसूस करते थे, लेकिन इस वाहन ने हमें नई ताकत दी है.'

- एमपी सिंह, सीएफओ

--------------------

- 15-20 आग की घटनाएं औसतन डेली हो रही हैं क्षेत्र में

- 9.5 करोड़ कीमत का है इटेलियन एएलपी

- 05 फायरमैन एक साथ पहुंच सकते मदद को

- 40.7 फिट तक इसकी हाइड्रोलिक सीढ़ी

- 07 फायर स्टेशन हैं जिले में