- इंवेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से बदलेगी कई जिलों की किस्मत

- संडीला में लगेगी पेंट फैक्ट्री तो नोएडा में टीसीएस करेगी विस्तार

- पर्यटन में भी कई शिलान्यास होंगे, हार्टीकल्चर के भी कई प्रोजेक्ट

LUCKNOW : इंवेस्टर्स समिट की 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' के दौरान कई ऐसी कंपनियां भी आ रही हैं जो यूपी में पहली बार नये क्षेत्रों में उद्योग लगाएंगी। हार्टीकल्चर, एनिमल हसबेंडरी, टेक्सटाइल, टूरिज्म और फॉरेस्ट सेक्टर में कई कंपनियों ने न केवल अपनी रुचि दशाई है बल्कि इसमें तगड़ा निवेश करने का फैसला भी लिया है। अभी तक कंपनियां इन क्षेत्रों में निवेश करने से कतराती थी। देश की नामी-गिरामी कंपनियों के ये प्रोजेक्ट अगर धरातल पर उतरे तो वह दिन दूर नहीं जब यूपी भी गुजरात और महाराष्ट्र को टक्कर देने लगेगा। फिलहाल ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने वाली कंपनियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सूत्रों की मानें तो अब तक 84 कंपनियां अपने प्रोजेक्ट का शिलान्यास कराने जा रही हैं। यदि सेरेमनी में होने वाले शिलान्यास वाले प्रोजेक्ट एक लाख करोड़ के करीब हो जाए तो हैरत की बात नहीं होगी। अब सेरेमनी में यूपी के पिटारे में क्या आएगा, इसका पूरी तरह खुलासा आगामी 29 जुलाई को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हो जाएगा।

संडीला का पेंट तो नोएडा का नमकीन

वहीं इंवेस्टर्स समिट में किए गये प्रयासों से सिर्फ नोएडा और गाजियाबाद जैसे बड़े शहर ही नहीं, राजधानी के नजदीक संडीला जैसे कस्बों की भी किस्मत खुलने वाली है। देश की दूसरे नंबर की पेंट निर्माता कंपनी नेरोलेक संडीला में इंटीग्रेटेड पेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है। इससे करीब 250 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। वहीं दूसरी ओर देश में जहां टेलीकॉम कंपनियां बुरे दौर से गुजर रही हैं, बीएसएनएल अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए पूरे प्रदेश में ओएफसी का जाल बिछाने की तैयारी में है। इसमें वह करीब पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसी तरह बीकानेरवाला फूड प्राइवेट लिमिटेड नोएडा में नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना करने की तैयारी में है। इसमें 300 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलना है। नोएडा में ही टीसीएस नया आईटी सेंटर स्थापित करेगी जिसमें 30 हजार लोगों को रोजगार मिलना है। वहीं बरेली में बीएल एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड कैलिब्रेशन एंड रिसर्च लैबोरेटरी की स्थापना करेगी जिसमें 250 लोगों को नौकरी मिलेगी। वहीं अमेठी में भालोठिया फूड प्राइवेट लिमिटेड नई फ्लोर मिल शुरू करेगी जिसमें सौ से ज्यादा लोग रोजगार पाएंगे।

ट्रांसपोर्ट सेक्टर में सौ करोड़ का निवेश

इसी तरह उबर कंपनी यूपी में ट्रांसपोर्ट सेक्टर में सौ करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी में है। ग्रीन प्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड फॉरेस्ट सेक्टर में 500 करोड़ का निवेश करेगी। इसी तरह टूरिज्म के क्षेत्र में भी आधा दर्जन कंपनियों से ज्यादा होटलों के निर्माण की तैयारी में हैं। वहीं लूलू ग्रुप भी इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में दो हजार करोड़ का निवेश करने जा रहा है। यूपी में बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए कई डेयरी कंपनियों ने भी यहां निवेश करने में रुचि दशाई है। इनमें देसी डेयरी, श्रेष्ठा फूड्स, क्रीमी फूड्स आदि शामिल हैं।