- सभी डिपार्टमेंट में बनाए जाने हैं हाईटेक लैब, 2017 तक कंप्लीट कराने का है टारगेट

- बजट मिलने के बावजूद को-ऑर्डिनेटर की उदासीनता के कारण अब तक नहीं शुरू हो सका काम

GORAKHPUR: स्टूडेंट्स को बेहतर सुविधाएं देने का दावा करने वाले डीडीयूजीयू प्रशासन की एक और लापरवाही उजागर हुई है। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश की14 यूनिवर्सिटीज में शामिल हुई गोरखपुर यूनिवर्सिटी में अब तक अपग्रेडेशन का कार्य शुरू नहीं हो सका है। मिली जानकारी के मुताबिक यहां न्यू क्रिएशन अपग्रेडेड लैब बनाने के लिए एक साल पहले रूसा की तरफ से दो करोड़ रुपए का बजट मिला था। यूनिवर्सिटी वीसी और रूसा को-ऑर्डिनेटर को 2017 तक इसे कंप्लीट करने के निर्देश मिले भी थे लेकिन अब तक काम शुरू ना होने से योजना ठंडे बस्ते में जाती ही दिख रही है।

पिछले सत्र में बना था प्रस्ताव

डीडीयूजीयू में रूसा को-ऑर्डिनेटर प्रो। ईश्वर शरण विश्वकर्मा ने बताया कि पिछले सत्र में सभी डीन से डिपार्टमेंट में लैब बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। सभी ने पूरी डीटेल्स भेजीं। इसके अलावा कई अन्य कार्यो के लिए भी ड्राफटिंग की गई जिसके निर्माण होने हैं। उन्होंने बताया कि डिमांड बजट में 20 करोड़ रुपए न्यू क्रिएशन, अप ग्रेडेशन और परचेज ऑफ इक्युपमेंट्स के लिए मांगे गए थे। इसमें दो करोड़ रुपए का बजट 2015 में मिल गया था।

2017 है टारगेट

समय से कंस्ट्रक्शन का काम शुरू हो सके इसके लिए वीसी की अध्यक्षता में सितंबर 2015 में रूसा को-ऑर्डिनेटर समेत अधिकारियों के बीच मीटिंग हुई। इस दौरान तय किया गया कि जल्द से जल्द लैब निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नेस की मीटिंग बुलाई जाए। इस मीटिंग के कुछ ही महीने बाद बोर्ड ऑफ गवर्नेस की मीटिंग भी हो गई। इसके बाद कार्यदायी संस्था से निर्माण कार्य के लिए शासन को लेटर भेजा गया, लेकिन शासन से कार्यदाई संस्था का नॉमिनेशन ना होने के चलते देर होती चली गई। को-ऑर्डिनेटरने बताया कि निर्माण करने के लिए 2017 तक समय निर्धारित किया गया है। को-ऑर्डिनेटर ने बताया कि रूसा का कार्यक्रम एचआरडी मिनिस्ट्री की तरफ से संचालित होता है इसलिए इसका निर्माण पहली प्राथमिकता पर होगा। कार्य में खर्च होने वाले बजट की मॉनिटरिंग राज्य परियोजना निदेशालय की निगरानी में हो रही है।

इन डिपार्टमेंट में शुरू होना है कार्य

- फाइन एंड आर्ट्स डिपार्टमेंट

- कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट

- होम साइंस डिपार्टमेंट

- मैथमेटिक्स स्टैटिस्टिक्स डिपार्टमेंट

- लॉ डिपार्टमेंट

- केमेस्ट्री डिपार्टमेंट

- जियोग्राफी डिपार्टमेंट (जीपीएस से लैस)

वर्जन

यूनिवर्सिटी कैंपस के विभिन्न विभागों में न्यू क्रिएशन लैब का निर्माण कार्य होना है। इसके लिए एक साल पहले ही दो करोड़ का बजट प्राप्त हो गया है। शासन की तरफ से ही लेट हुआ है। हम तो चाहते ही थे कि काम शुरू हो जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। जल्द से जल्द निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

- प्रो। ईश्वर शरण विश्वकर्मा, को-ऑर्डिनेटर, रूसा, डीडीयूजीयू

रूसा के तहत होने वाले कंस्ट्रक्शन काम के लिए दो करोड़ का बजट आ गया है। कार्य में देरी क्यों हो रही है, इसकी पूछताछ की जाएगी।

- अशोक कुमार अरविंद, रजिस्ट्रार, डीडीयूजीयू