JAMSHEDPUR: साकची, बिष्टुपुर समेत शहर के कई स्थानों पर लोगों से नए रेट से पार्किंग शुल्क लेने पर पार्किंग ठेकेदार के कर्मियों और लोगों के बीच झंझट हुई. इसकी सूचना मिलने के बाद जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार को सभी ठेकेदारों को पुराने रेट से शुल्क लेने का निर्देश जारी करना पड़ा. मालूम हो कि जेएनएसी ने पहले ही नए रेट से पार्किग चार्ज वसूलने के लिए मना किया था. जेएनएसी के अधिकारियों ने बताया कि आधिकारिक तौर से नई नियमावली लागू तो कर दी है. लेकिन, इसके हिसाब से वसूली तीन माह बाद नया टेंडर होने के बाद ही होगी. अभी जो ठेकेदार पार्किंग वसूली कर रहे हैं वो पुराने रेट पर हुए टेंडर के आधार पर ऐसा कर रहे हैं. उन्हें अभी नए रेट पर वसूली करने का अधिकार है ही नहीं.

फीडबैक के बाद संशोधन

जेएनएसी के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार ने बताया कि नई पार्किंग व्यवस्था शहर को जाम से मुक्त करने के लिए लागू की कई है. अभी तीन महीने तक जनता इस पर अपने सुझाव दे सकती है. जनता के सुझाव और उसके फीडबैक के अनुसार पार्किंग नियमावली में संशोधन भी किया जाएगा. जेएनएसी ने शहर में 71 स्थलों पर पार्किंग बनाई है और 14 रेड जोन घोषित किए हैं. दिव्यांगों के विशिष्ट वाहनों के लिए 20 फीसद स्थल आरक्षित रखे जाएंगे. उनसे शुल्क नहीं लिया जाएगा.

बोर्ड लगाने का काम आज से

शहर के ऑरेंज, ग्रीन, रेड और यलो जोन में बोर्ड लगाने का काम गुरुवार से होगा. अक्षेस ने इसके लिए टेंडर कर दिया है. बोर्ड लगाने का काम न्यू एक्सप्रेशन कंपनी करेगी. सिटी मैनेजर रंजन पांडेय ने कंपनी की अधिकारी को स्थान की सूची दे दी है जहां बोर्ड लगाए जाने हैं.