RANCHI : राजधानी रांची में एकबार फिर डेंगू और चिकनगुनिया अपना पांव पसार रहा है। इन दोनों बीमारियों के नए मरीज के सामने आने के बाद स्वस्थ महकमा एक्शन मोड में आ गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि बीमारी संभावित जोन में कैंप लगाकर मरीजों की पहचान व उनका इलाज करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीएस ने यह भी कहा कि लोगों द्वारा लापरवाही बरते जाने की वजह से ही डेंगू-चिकनगुनिया जैसी बीमारी फिर से लोगों को अपनी चपेट में लेने लगी है।

रहना होगा अवेयर

सिविल सर्जन ने कहा कि डेंगू-चिकनगुनिया से बचने के लिए लोगों को जागरूक रहना होगा। इन दोनों बीमारियों के मच्छर घर में जमा पानी में ही पनपते हैं। ऐसे में उन्हें चाहिए कि अपने घर व आसपास के इलाके में किसी भी तरह का जल जमाव नहीं होने दें। पानी को ढंककर रखें, ताकि ऐसी बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सके।

फिर चलेगा डोर-टू-डोर कैंपेन

हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि लोगों को फिर से जागरूक करने की जरूरत है। इसके लिए डोर टू डोर अभियान चलाया जाएगा। साथ ही उन्हें बताया जाएगा कि कैसे वे खुद से मच्छरों से बचाव कर सकते है। इसके अलावा रेगुलर इंटरवल पर पानी बदले और पानी को कवर करके रखने की भी जानकारी दी जाएगी।