i good news

-स्वास्थ्य विभाग खोलने जा रहा है नए पीबीएस सेंटर

-शुगर, ब्लड प्रेशर सहित कैंसर की होगी प्रारंभिक जांच

PRAYAGARAJ: आम जनता की सुविधा के लिहाज से अच्छी खबर है. स्वास्थ्य विभाग जिले में 165 नए पीबीएस यानी पॉपुलेशन बेस्ड स्क्रीनिंग सेंटर खोलने जा रहा है. इनमें गंभीर बीमारियों की जांच होगी और मरीजों को इलाज के लिए संबंधित हॉस्पिटल में भेजा जाएगा. हॉस्पिटल्स की महंगी जांच से बचाने और तत्काल सुविधा उपलब्ध कराने के लिहाज से यह सेंटर शुरू होने जा रहा है.

हो गए कुल 330 सेंटर

पहले से जिले में 165 पीबीएस सेंटर्स चल रहे हैं और अब गवर्नमेंट चाहती है कि इतने ही नए सेंटर खोल दिए जाएं. इनमें कैंसर, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारियों की फ्री जांच उपलब्ध हो सके. यह ऐसी बीमारियां है जो साइलेंट तरीके से शरीर में पनपती हैं और लोग कई बार प्राइवेट सेंटर में शुल्क लगने की वजह से जांच नहीं कराते हैं. इसलिए इन सेंटर्स को खोला गया है जिसमें नि:शुल्क जांच कराई जा सकती है. यह सेंटर पूरी तरह से पॉपुलेशन बेस्ड है और जहां अधिक आबादी होगी वहां इसे स्थापित किया जाएगा.

आशा और एएनएम को किया जा रहा ट्रेंड

इन सेंटर्स को चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा और एएनएम को ट्रेंड किया जा रहा है. उनको बताया जा रहा है कि कैसे जांच की जानी है. बता दें कि शहर स्थित सरकारी हॉस्पिटल्स और सीएचसी व पीएचसी में बीपी और डायबिटीज की जांच की जाती है. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें मजबूरी में प्राइवेट सेंटर्स पर जांच करानी पड़ती है. ऐसे लोगों को इन सेंटर्स पर नि:शुल्क जांच कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

घर-घर जाकर लगाएंगी पता

इस कार्यक्रम का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है कि आशा और एएएनएम संबंधित एरिया में घर-घर जाकर मरीजों का पता लगाएंगी. मरीजों का इतिहास पता करेंगी. अगर किसी मरीज के भीतर लक्षण नजर आएगा तो उसे जांच केंद्र पर ले जाकर स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके पहले चल रहे सेंटर्स के जरिए कई नए मरीजों का पता लगाया गया है. उनका डेटा भी सरकार को भेज दिया गया है. नए सेंटर्स खुल जाने से लाखों नए मरीजों को इसका फायदा हासिल होगा.

वर्जन..

यह एक बड़ा अभियान है और इसके तहत 165 नए सेंटर्स खोले जा रहे हैँ. इसका फायदा हजारों-लाखों लोगों को निश्चित तौर पर हासिल होगा. जल्द ही सभी सेंटर्स चालू हो जाएंगे.

डॉ. वीके मिश्रा, प्रभारी ,एनसीडी सेल

तीन फीसदी आबादी को इस कार्यकम के तहत कवर करने का लक्ष्य दिया गया है. जिसका पालन हो रहा है. अधिक से अधिक लोगों को इस सेंटर्स पर लाकर उनकी जांच कराई जा रही है.

डॉ. मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ प्रयागराज