-तरना फ्लाईओवर हादसे के बाद सेतु निगम के एमडी ने प्रोजेक्ट मैनेजर्स को दिये निर्देश

-फ्लाईओवर पर अब ढलाई के बाद तुरंत करनी होगी बीमों की क्रॉस ब्रेसिंग

VARANASI

पहले चौकाघाट फ्लाईओवर के बीम गिरने की घटना और अब तरना में फ्लाईओवर की कंक्रीट शटरिंग गिरने की हुई घटना ने राज्य सेतु निगम व एनएचएआई के अफसरों की परेशानी बढ़ा दी है। दोनों घटनाओं में कार्यदायी संस्थाओं की लापरवाही सामने आने पर शासन ने कड़ा रुख अपनाया है। राज्य सेतु निगम के एमडी जेके श्रीवास्तव ने स्टेट के सभी प्रोजेक्ट मैनेजर्स को निर्देश जारी किया है जिसमें अब ढलाई के बाद तुरंत बीमों की ब्रेसिंग और क्रॉसिंग ब्रेसिंग करनी होगी। ताकि ऐसे हादसे दोबारा न हो। साथ ही ढलाई के समय संबंधित इंजीनियर्स मौजूद रहें। नहीं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

एडीएम सिटी ने शुरू की जांच

एडीएम सिटी वीरेन्द्र पांडेय ने तरना बाजार में निर्माणाधीन फ्लाईओवर से कंक्रीट शटरिंग गिरने की घटना की जांच शुरू कर दी। उन्होंने शनिवार को घटनास्थल पर पहुंचकर कार्यदायी संस्था के इंजीनियर्स, कर्मचारी व आसपास के लोगों से घटना के बाबत पूछताछ की। और घटना के सम्भावित कारणों व अन्य बिन्दुओं पर पड़ताल की। एडीएम छह दिन में अपनी रिपोर्ट डीएम को साैंपेंगे।

तरना फ्लाईओवर पर काम शुरू

हादसे के बाद शहर के सबसे बड़े फ्लाईओवर पर काम शुरू हो गया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के परियोजना प्रबंधक पंकज सिंह ने बताया कि अब सेफ्टी के फुलप्रूफ इंतजाम के साथ काम होगा। ताकि हादसा न होने पाए। जिस प्वाइंट पर काम होगा, वहां ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट के अफसरों से बात कर वाहनों का आवागमन रोका जाएगा।

बड़ा प्रोजेक्ट पर मानक दरकिनार

दरअसल, वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन सड़क और फ्लाईओवर सेंट्रल गवर्नमेंट का फ्लैगशिप प्रोजेक्ट है। इसके बावजूद यहां सुरक्षा के मानकों को दरकिनार कर काम किया जाता है। न सर्विस लेन सही है और न ही काम कर रहे मजदूरों की जान सुरक्षित है। सेफ्टी के लिए निर्धारित मानकों में से महज 40 से 60 फीसदी का ही पालन किया जाता है। फुलप्रूफ सेफ्टी के साथ काम नहीं करने का नतीजा शुक्रवार को हुए हादसे के रूप में सामने आया।

एमडी के निर्देश पर सभी प्रोजेक्ट मैनेजर्स को सख्त ताकीद की गई है कि वे बीमों की ढलाई के बाद तत्काल ब्रेसिंग व क्रॉस ब्रेसिंग करवाएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

एके श्रीवास्तव, जीएम, राज्य सेतु निगम

तरना हादसे की जांच शुरू हो गई है। घटना से जुड़े सभी बिन्दुओं की पड़ताल की जा रही है। जल्द ही रिपोर्ट डीएम को भेजी जाएगी।

वीरेन्द्र पांडेय, एडीएम सिटी