- दून, मसूरी, डोईवाला, रायवाला व ऋषिकेश में नए ट्रैफिक प्लान पर काम शुरू

- नेपाली फॉर्म के पास पुलिस का बूथ हटाया, रायवाला व मोतीचूर पर वन-वे व्यवस्था

>DEHRAUN: चारधाम यात्रा का आगाज हो चुका है. गत वर्र्षो की तरह इस बार दून सिटी के अलावा आउटर साइड में यात्रा सीजन पर ट्रैफिक सिरदर्द न बने. इसके लिए पुलिस महकमे ने नया एक्शन प्लान तैयार किया है. एसपी रूरल परमेंद्र डोभाल व एसपी ट्रैफिक आरसी आर्य की ज्वाइंट टीम ने ट्रैफिक के लिहाज से ऐसे सेंसेटिव एरियाज के ग्रास रूट पर पहुंचकर तैयार किए एक्शन प्लान को पुलिस विभाग को सौंप दिया है और उसके साथ ही उस पर एक्शन भी शुरू कर दिया है. इस नए प्लान के तहत दून मसूरी, गंगोत्री व यमुनोत्री की तरफ जाने वाले वाहनों को बल्लूपुर होते हुए मोड़ दिया जा रहा है. जबकि मसूरी में बड़ी लंबी बसों पर पाबंदी के साथ मसूरी में कई पार्किंग एरियाज चिन्हित किए गए हैं. ऐसे ही ऋषिकेश, डोईवाला, नेपाली फॉर्म, रायवाला में भी ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए पुलिस ने नए सिरे से एक्शन प्लान को इंप्लीमेंट करना शुरू कर दिया है. बताया गया कि यह व्यवस्था फिलहाल यात्रा सीजन तक कॉंटीन्यू रहेगी.

ऋषिकेश

ऋषिकेश में तीन शिफ्ट में पुलिस की ड्यूटी

रायवाला-मोतीचूर फाटक के पास वन-वे व्यवस्था की गई है. रोड खराब होने के कारण एसीओ रायवाला व महकमे की मदद से रोड ठीक की गई है. खान गांव पुलिया के पास सड़क के बीचों-बीच डिवाइडर लगाए गए हैं. पुलिस मान रही है ट्रैफिक तो स्लो रहेगा, लेकिन जाम नहीं लगेगा. नेपाली फॉर्म के पास पुलिस बूथ को तोड़ने और सड़क को खाली करते हुए बूथ को किनारे बनाए जाने की तैयारी की जा रही है. जबकि इसी के पास मौजूद पोल से दून की तरफ लेफ्ट टर्न दिया जा रहा है. इसके अलावा ऋषिकेश श्यामपुर चौराहा पर वन वे की व्यवस्था के साथ ही तीन शिफ्ट में पुलिस की ड्यूटी के निर्देश दिए गए हैं. इस वन-वे के तहत ट्रैफिक को नटराज के लिए फ्लो किया गया जा रहा है. ऐसे ही ऋषिकेश के चंद्रभागा पुल, मंडी व दून चौक पर तीन शिफ्ट में पुलिस के ड्यूटी प्वाइंट बनाए गए हैं. दो शिफ्ट में ट्रैफिक पुलिस व तीसरे में लोकल पुलिस की हेल्प ली जाएगी.

::डोईवाला::

डोईवाला में ऑप्शन रूट हो रहा तैयार

डोईवाला चौक भी यात्रा सीजन के दौरान पुलिस के किसी चुनौती से कम नहीं बन रहा है. रोजाना चौक से लेकर ऋषिकेश-हरिद्वार-डोईवाला चौक तक लंबा जाम लगना आम बात हो गई है. ऐसे में अब पुलिस ने डोईवाला में बन रहे फ्लाई ओवर के नीचे ऑप्शन रूट तैयार करने का फैसला लिया है. इसके लिए पुलिस नेशनल हाईवे की मदद ले रही है. एनएच-आई ने इस ऑप्शनल रास्ते को तैयार करने के लिए बड़े रोलर से टेंपरेरी सड़क में गड्ढे भरने व समतल करने का काम शुरू कर दिया है. दावा किया जा रहा है कि एकाध दिन में यहां से दून के लिए ट्रैफिक को मोड़ दिया जाएगा. जिससे डोईवाला चौक पर लगने वाले जाम के झाम से निजात मिल पाए.

::देहरादून:::

दून में जाम से निजात को प्लान

सहारनपुर रोड से आने वाले वाहनों को ट्रैफिक पुलिस की मदद से बल्लूपुर चौक से बाईपास के जरिये सीधे आर्मी सप्लाई डिपो होते हुए, गुच्चूपानी रोड से वन-वे के तहत पास किया जा रहा है. जिससे गंगोत्री, यमुनोत्री, मसूरी व धनौल्टी जाने वाले टूरिस्ट व यात्रियों को दून में लगने वाले जाम से निजात मिल पाए. खास बात यह है कि कुछ दिनों पहले डीएम व एसपी ट्रैफिक ने भी इस रूट का विजिट किया था और बाईपास को सही पाया था. जबकि हिमाचल, यूपी से आने वाले वाहनों को वाया विकासनगर की ओर से मसूरी के लिए मोड़ दिया जा रहा है.

मसूरी:::

लंबी बसों पर प्रतिबंध

हाल में पुलिस की हरिद्वार व ऋषिकेश के बस ऑपरेटर्स के साथ बैठक हुई थी. जिसमें तय हुआ कि दून से मसूरी जाने वाली लंबी बसें पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी. इसके लिए मसूरी डायवर्जन पर पुलिस तैनात कर दी गई है. मसूरी के लिए पुलिस ने बड़े वाहनों के प्रतिबंध के लिए क्रेन भी मुस्तैद कर दी है. मसूरी के किंक्रेग इलाके में पार्किंग की व्यवस्था की गई है. ऐसे ही मसूरी में दो-तीन ऐसे स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां पर वाहन पार्क हो सकें. एमडीडीए इसमें पुलिस की हेल्प कर रही है. मसूरी के स्थानीय लोगों से कम से कम वाहनों के प्रयोग की रिक्वेस्ट की गई है. लेकिन बताया गया है मसूरी पालिका इसमें पुलिस का सहयोग नहीं कर रही है.

हां, यात्रा के दौरान हर वर्ष आने वाली ट्रैफिक प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए अबकी बार कई संशोधन किए गए हैं. कई स्थानों पर पुलिस की तीन शिफ्ट में ड्यूटी प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं. मसूरी के लिए बड़ी लंबी बसों को मसूरी डायवर्जन पर रोक दिया जा रहा है.

- आरसी आर्य, एसपी ट्रैफिक, दून.