- बीस हजार से अधिक लोगों को मिलेगी राहत

- पांच करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है निर्माण

मेरठ। गंगानगर व उसके आसपास से जुड़े क्षेत्रों को ओवरलोड व बिजली कटौती की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। क्योंकि जल्द ही गंगानगर में 132 केवी का बिजलीघर बनने वाला है। बिजलीघर का निर्माण शुरू हो गया है। पांच करोड़ की लागत से इसका निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इससे गंगानगर ही आसपास के बिजलीघरों को भी खासा फायदा होगा। क्योंकि इन बिजलीघरों को भी गंगानगर 132 केवी बिजलीघर से जोड़ा जाएगा।

एक लाख लोगों को फायदा

गंगानगर में 132 बिजलीघर बन जाने से एक लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा। साथ ही ओवरलोड और लो वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी। हालांकि गंगानगर इलाके को तीन बिजलीघरों से जोड़ रखा है। क्योंकि इन तीन बिजलीघरों पर गंगानगर के अलावा आसपास के जो गांव भी वो भी जुड़े हुए हैं।

अन्य बिजलीघर पर जुड़ेंगे

गंगानगर बिजलीघर के आलाव शहर के करीब एक दर्जन बिजलीघरों को भी जोड़ा जाएगा। गंगानगर के तीन, यूनिवर्सिटी, सिविल लाइन, सेंटलूक्स के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के बिजलीघरों को जोड़ा जाएगा।

- 5 करोड़ रुपये की लागत बिजली घर का निर्माण

- 20 हजार से अधिक गंगानगर की जनसंख्या

- 20 हजार बिजलीघर पर कनेक्शन

- 6 हजार किलोवॉट बिजलीघर पर लोड

- 12 गंगानगर बिजलीघर पर फीडर

- 4 माह में पूरा होना है निर्माण

- 12 बिजलीघर को होगी सप्लाई

बिजलीघर बन रहा है इससे फायदा तो होगा ही। यहां पर बिजली कटौती की बहुत बड़ी समस्या है। आए दिन फॉल्ट की समस्या बनी रहती है। इसका मुख्य कारण है ओवरलोड की समस्या।

-जोनी

बिजली की समस्या तो बहुत अधिक है। कई बार तो ऐसा होता है कि इंवर्टर तक ठप हो जाते हैं। बिजलीघर पता करो तो वह ओवरलोड के कारण फॉल्ट होने बात कहते हैं। इससे कम से कम ओवरलोड और फॉल्ट की समस्या से तो निजात मिलेगी।

-प्रमोद सैनी

बिजलीघर बन तो रहा है। इससे बिजली की समस्या का कितना समाधान होगा। यह तो बनने के बाद ही पता चलेगा। अभी तो फिलहाल बिजली की समस्या तो बनी हुई है। जितनी जल्द बन जाए यह उतना ही अच्छा है।

-पंकज वत्स

बिजलीघर बनने से फायदा तो होना चाहिए। कम से कम गंगानगर की बिजली फॉल्ट की समस्या से निजात मिलेगी। बिजली पूरी आएगा। गर्मी अधिक होने पर जब बिजली जाती है तो बहुत समस्या होती है।

-नितिन चौहान

---------

बिजलीघर का निर्माण कार्य चल रहा है। इस माह के अंत में इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। बिजलीघर बनने से एक लाख से अधिक लोगों को इसका फायदा होगा। साथ अन्य बिजलीघरों पर भी ओवरलोड की समस्या भी कम हो जाएगी।

-भागवत यादव

चीफ इंजीनियर बिजली विभाग