--पार्किग स्थलों में पूर्व में निर्धारित 10 मिनट की नि:शुल्क सेवा खत्म

--नो-पार्किग स्थलों से नहीं शुरू हुआ वाहनों का टो-अवे

--पार्किग स्थलों पर खड़े किए गए वाहनों की सुरक्षा नगर निगम की पहली प्राथमिकता

रांची : शुक्रवार को मेन रोड (एमजी मार्ग) पर 13 पार्किग स्थलों पर नई दर से पार्किग व्यवस्था की शुरुआत हुई। पार्किग स्थलों पर पूर्व में लगाए गए बोर्ड पर पार्किग शुल्क का नया रेट भी लगा हुआ था। दो पहिया वाहन के लिए प्रथम तीन घंटे के लिए 10 रुपये। उसके बाद 10 रुपये प्रति घंटा। इसी प्रकार चार पहिया वाहन के लिए प्रथम तीन घंटे के लिए 30 रुपये। उसके बाद 30 रुपये प्रति घंटा।

पार्किग टिकट भी

वाहनों की पार्किग के क्रम में वाहन मालिकों या ड्राइवर को टिकट भी उपलब्ध कराए गए। पार्किग शुल्क को लेकर न तो किसी प्रकार की बकझक हुई और न ही किसी प्रकार का विवाद। वाहन चालकों ने बिना किसी विरोध के रांची नगर निगम की इस नई व्यवस्था को स्वीकार किया। पार्किग स्थलों पर उपलब्ध कर्मियों ने टिकट पर संबंधित वाहन का नंबर भी किया। टिकट का आधा हिस्सा वाहन मालिक या ड्राइवर को दिया गया और आधा हिस्सा पार्किग स्थल पर उपलब्ध कर्मी ने अपने पास रखा।

टिकट से मिलान कर वसूली

नगर निगम के अधिकारियों की मानें तो पार्किग की समयावधि खत्म होने के बाद पार्किग स्थलों पर उपलब्ध कर्मियों के पास टिकट के आधे हिस्से का मिलान कर कर संग्रहकर्ता दिनभर वसूले गए पार्किग शुल्क की वसूली करेंगे। हालांकि नई व्यवस्था के तहत पहले दिन सिर्फ पार्किग स्थलों में वाहनों की पार्किग ही हुई, नो पार्किग जोन में खड़े वाहनों का टो-अवे न तो रांची नगर निगम की ओर से किया गया और न ही ट्रैफिक पुलिस की ओर से।

बंद हो गई 10 मिनट की फ्री पार्किग

नगर निगम की नई पार्किग व्यवस्था के तहत पार्किग स्थलों में 10 मिनट की निश्शुल्क सेवा बंद कर दी गई है। नई व्यवस्था के तहत पार्किग स्थलों में वाहनों की पार्किग करते ही पार्किग कर्मी आपसे चार पहिया या दो पहिया वाहन के लिए निर्धारित शुल्क की वसूली करेंगे।

वाहनों की सुरक्षा निगम की प्राथमिकता

मेन रोड में नई पार्किग व्यवस्था के तहत नगर निगम ने वाहनों की सुरक्षा को प्राथमिकता के तौर पर लिया है। पूर्व में स्मार्ट पार्किग व्यवस्था के तहत पार्किग स्थलों से कई वाहन चोरी हो गए थे। नगर निगम ने पार्किग स्थलों में उपलब्ध कर्मियों को सख्त हिदायत दी है कि पार्किग स्थलों में खड़े किए गए वाहनों की चोरी न हो। वाहनों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें।

------