न्यूयॉर्क (पीटीआई)।  शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने एक ऐसा स्मार्टफोन ऐप बनाया है जो स्मोकिंग के उत्प्रेरकों की हर वक्त मॉनिटरिंग करता है और धूम्रपान करने वालों को यह आदत छोड़ने में काफी मदद कर सकता है। अमेरिका में रोजवेल पार्क कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने कहा कि धूम्रपान जीवन के सबसे खराब चीजों में से एक है, जो तेजी से बढ़ती उम्र और समय से पहले मौत का कारण बनता है। उन्होंने बताया कि धूम्रपान छोड़ने से उम्र बढ़ जाती है और शरीर आंतरिक रूप से जवान हो जाता है। शोधकर्ताओं ने 'जीरो हेल्थस्पैन' नाम का एक मोबाइल ऐप बनाया है, जो लाइफस्टाइल के आधार पर किसी के शरीर की वास्तविक उम्र की मॉनिटरिंग करता है और उसे घटाने में मदद करता है।

डाइट पर भी देगा ध्यान
शोधकर्ताओं ने कहा कि लोग इसका उपयोग यह जानने के लिए भी कर सकते हैं कि लाइफस्टाइल कैसे बदलती है, जैसे कि किस तरह के डाइट, गतिविधियां और सप्लीमेंट्स आपके स्वस्थ पर क्या प्रभाव डाल सकते हैं। जर्नल एजिंग में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, यह ऐप वियरेबल डिवाइस डेटा के विश्लेषण के जरिये धूम्रपान से शरीर में होने वाली दिक्कतों का पता लगाएगा और उन्हें ठीक कैसे किया जाये इसके बारे में जानकारी देगा।

स्मोकिंग छुड़ाने का सुविधाजनक तरीका
गेरो के संस्थापक और मुख्य विज्ञान अधिकारी पीटर फेडिचव ने कहा, 'यह आश्चर्यजनक है कि लाइफस्टाइल में परिवर्तन का सकारात्मक प्रभाव जैसे कि धूम्रपान बंद करने से किसी व्यक्ति की शारीरिक गतिविधि में क्या बदलाव आता है, ये देखा जा सकता है। यह स्मोकिंग छुड़ाने का एक सुविधाजनक तरीका है।'  उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि हमारा यह शोध और शोध-आधारित ऐप लोगों को जानबूझकर अपने जीवन को कम करने से रोकने में मदद करेगा और स्वस्थ जीवन को विकसित करने में भी अपना अहम योगदान देगा।'

अपने एंड्रॉयड फोन की स्‍क्रीन और फोल्‍डर्स को ऐसे बनाइए बिंदास, ट्राई करें ये ऐप्‍स

बिना पैसे पेमेंट किए रेल टिकट का मिला ऑप्शन, आईआरसीटीसी ने दी यह फेसिलिटी

International News inextlive from World News Desk