- शहर में बनाए जाएंगे नए स्टापेज, रुकेंगी रोडवेज की बसें

- यात्रियों की सुविधा के लिए उठाए जाएंगे कई अन्य कदम

GORAKHPUR: शहर के रोडवेज बस यात्रियों की सुविधा के लिए नए स्टापेज बनाए जाएंगे। अपने घर से निकलकर यात्रियों को रोडवेज बस स्टापेज पर पहुंचना होगा। निर्धारित समय पर पहुंचकर बस कंडक्टर सवारियों को बैठा लेंगे। रीजनल मैनेजर ने बताया कि इसका प्रपोपल हेड आफिस को भेज दिया गया है। बसों के ठहराव की अनुमति मिलते ही व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

बस पकड़ने के लिए पहुंचते हैं बस अड्डा

शहर के अंदर कचहरी और रेलवे बस स्टेशन से बसें चलती हैं। दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, आजमगढ़, देवरिया, सोनौली और महराजगंज सहित कई जगहों के लिए करीब साढ़े सात सौ बस सेवाएं उपलब्ध हैं। बस से सफर करने वाले पैंसेजर्स को बस स्टेशन पर पहुंचना पड़ता है। शहर का विस्तार होने से लोगों का ज्यादा समय टेंपो की भागदौड़ में बीतता है तो अधिक किराया भी भरना पड़ जाता है। कई बार बस अड्डे तक पहुंचने के पहले बसें छूट जाती है। इस वजह से यात्री काफी देर तक इंतजार भी करते हैं। इस समस्या को देखते हुए पब्लिक ने शहर के विस्तार के मुताबिक बसों का स्टापेज बढ़ाने की मांग उठाई थी।

कम होगा भीड़ का प्रेशर, नहीं करनी होगी दौड़भाग

रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि शहर में कई जगहों पर बसों का स्टापेज बनाए जाने से भीड़ का प्रेशर कम हो जाएगा। सामान लेकर जो यात्री बस अड्डे पर भटकते हैं उनको घर के नजदीक किसी चौराहे पर रोडवेज की बसें पिक कर लेंगी। इससे यात्रियों का समय बचने के साथ-साथ बेवजह की भागदौड़ से निजात मिलेगी। शहर में कई जगहों पर सवारी मिलने से बस अड्डे पर जाने की जरूरत खत्म हो जाएगी। स्टापेज बनाने के पहले रीजनल मैनेजर ने अन्य जगहों से सवारी उठाने का निर्देश दे दिया है। शहर के भीतर 20 से अधिक नए स्टापेज बनाने का प्रपोजल तैयार किया है। इन सभी स्टापेज पर बसों के रुकने का समय निर्धारित किया जाएगा।

इन जगहों पर मिलेगी सुविधा

मोहद्दीपुर, पैडलेगंज, खजांची चौक, असुरन चौक, धर्मशाला बाजार, गोरखनाथ, बरगदवां, मानीराम, मोहरीपुर, नौसढ़, सहजनवां, टीपीनगर, देवरिया बाईपास मोड़, कूड़ाघाट, नंदानगर, मेडिकल कालेज, गुलरिहा बाजार, चरगावां, सूबा बाजार बाईपास मोड़, जगदीशपुर-कोनी मोड़, कुसम्ही बाजार सहित करीब 20 नई जगहों को चिह्नित किया गया है।

क्या हाेगा फायदा

बस पकड़ने वाले पैंसेजर्स स्टापेज पर पहुंचकर बस का इंतजार करेंगे।

रूट वाइज बसों का किराया, दूरी और रुकने का समय बोर्ड पर अंकित कराया जाएगा।

स्टापेज तय होने पर अन्य जगहों पर बसों को नहीं रोका जा सकेगा। नजदीकी स्टापेज पर सवारी उतरेगी।

बस अड्डे पर सीट फुल करके निकलने का झंझट खत्म हो जाएगा। ड्राइवर रास्ते में सवारियां पिक कर सकेंगे।

पब्लिक की सुविधा बढ़ने से रोडवेज की आय बढ़ेगी। रोडवेज बसों के प्रति लोगों का अट्रैक्शन बढ़ेगा।

यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जा रहा है। शहर के भीतर कई जगहों पर स्टापेज होने से सवारियों को बस अड्डे तक दौड़भाग नहीं करनी पड़ेगी। बस की यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के लिए कई तरह बदलाव भी किए जा रहे हैं।

डीबी सिंह, रीजनल मैनेजर, गोरखपुर रीजन