- सेंट्रल एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री ने 660 मेगावॉट की नई यूनिट को नहीं दी क्लियरेंस

-पब्लिक के ऑब्जेक्शन के बाद ईधन के लिए कोयला के अलावा अन्य ऑप्शन तलाशने को कहा

KANPUR: शहर में 24 घंटे बिजली ऑपूर्ति की तैयारी को एक और झटका लगा है। पनकी पॉवर हाउस में 660 मेगावॉट की नई पॉवर जेनरेशन यूनिट पर संकट के बादल छा गए हैं। सेंट्रल एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री ने पॉल्यूशन व अन्य कारणों से यूनिट को एनओसी देने से इंकार कर दिया। मिनिस्ट्री ने कोल की जगह पॉवर जेनरेशन यूनिट लगाने के लिए सोलर, गैस सहित दूसरे विकल्प तलाशने को कहा है। इससे पनकी पॉवर हाउस अफसरों में अफरातफरी मच गई है। वे नई यूनिट लगाने के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च कर चुके हैं।

4712 करोड़ से लगनी थी

पनकी पॉवर हाउस में 1977 में स्थापित 110-115 मेगावॉट की दो यूनिट लगी हुई है। जो अपनी उम्र पूरी कर चुकी हैं, इनकी पॉवर जेनरेशन क्षमता भी घटकर 105-105 मेगावॉट रह गई है। इसी वजह से पनकी पॉवर हाउस में 660 मेगावॉट की नई पॉवर जेनरेशन लगाने का प्रोजेक्ट तैयार हुआ। 4712 करोड़ का यह प्रोजेक्ट स्टेट गवर्नमेंट से पास हो चुका है। सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट लगाने के लिए ग्लोबल टेंडर किए भी गए थे। यह टेंडर भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने हासिल ि1कया था।

पॉल्यूशन बना वजह

स्टेट गवर्नमेंट से प्रोजेक्ट पास होने से पहले उ.प्र। राज्य विद्युत उत्पादन निगम (यूपीआरवीयूएनएल) ने सेंट्रल एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री से एनओसी हासिल करने के प्रयास शुरू किए। प्रोजेक्ट को लेकर पब्लिक हियरिंग भी की गई । पिछले दिनों हुई एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री में एनओसी को लेकर मीटिंग हुई। जिसमें लोगों ने मौजूदा पॉवर हाउस की राख उड़ने से प्रदूषण फैलने व बीमारी होने जैसे ऑब्जेक्शन किए थे।

नहीं दी क्लियरेंस

इधर एनवॉयरमेंट की एनओसी को लेकर सेंट्रल एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री में मीटिंग हुई है। जिसमें यूपीआरवीयूएनएल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राकेश त्रिवेदी, सिविल एडवाइजर एमएन बेग, चीफ इंजीनियर नव परियोजना आरके जैन आदि अफसर शामिल हुए। मीटिंग में एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री के अफसरों ने पनकी पॉवर हाउस के आसपास 5 लाख की पॉपुलेशन होने, प्राचीन हनुमान मंदिर होने, हर रोज हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं के आने आदि वजह बताते हुए 660 मेगावॉट की थर्मल पॉवर यूनिट लगाने को क्लियरेंस देने से इंकार कर दिया है। इसके साथ ही सेंट्रल एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री के अफसरों ने सोलर या गैस पॉवर जेनरेशन प्लांट सहित अन्य ऑप्शन तलाशने को कहा है।

--पॉल्यूशन की वजह से पनकी पॉवर हाउस में 660 मेगावॉट की नई यूनिट को सेंट्रल एनवॉयरमेंट मिनिस्ट्री की क्लियरेंस नहीं मिली है। मिनिस्ट्री ने थर्मल पॉवर जेनरेशन की जगह सोलर, गैस सहित अन्य ऑप्शन तलाशने को कहा है।

- एचपी सिंह, जीएम पनकी पॉवर हाउस